प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन 6 से, जानिये कब है लास्ट डेट

41827

भोपाल| प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 के लिए आवेदन 6 जनवरी से आवेदन किया जा सकता है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र पीईबी के वेबसाइट के माध्यम से 6 से 20 जनवरी तक भरे जाएंगे। आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 570 रुपए व आरक्षित वर्ग के लिए 320 रुपए निर्धारित किया गया है। 

अअभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्रों में संशोधन 25 जनवरी तक कर सकते हैं। परीक्षा के संबंध विस्तृत जानकारी पीईबी के वेबसाइट पर 6 जनवरी को अपलोड की जाएगी। ज्ञात हो कि प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में करीब 17 हजार पदों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।

अभ्यर्थियों को करेक्शन चार्ज के 70 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। नोटिफिकेशन में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इंटर मीडियट में 50 फीसदी अंक व डीएड अनिवार्य किया है। चार वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम होने पर डीएड जरूरी नहीं है। दो वर्षीय बीटीसी व स्पेशल बीटीसी एग्जाम पास होने पर बीएड वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन किए जाएंगे। अभ्यर्थी 20 जनवरी की रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं है। इसका शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

– आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 06 जनवरी 2020

-आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020

-आवेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी 2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here