कांग्रेस सरकार बनते ही म.प्र. के लाखों युवाओं और छात्र-छात्राओं के जीवन में आएंगी खुशहाली – एनएसयूआई

BHOPAL NSUI NEWS : मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को वचन पत्र जारी किया। NSUI का दावा है कि- इस वचन की खास बात है कि इसमें युवाओं और छात्र छात्राओं के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं। कांग्रेस की छात्र इकाई भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ( एनएसयूआई ) ने कमलनाथ के वचन पत्र को मध्यप्रदेश के लाखों छात्र छात्राओं और युवाओं के उज्वल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध बताया वहीं मध्यप्रदेश के लाखों युवाओं और छात्र छात्राओं की और से एनएसयूआई नेता रवि परमार ने शीर्ष नेतृत्व एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी का आभार व्यक्त किया ‌वहीं प्रदेश युवाओं और छात्र छात्राओं से “फस्ट वोट फॉर” को देने की अपील की।

शासकीय विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों एवं विद्यालयों रिक्त पदों पर भर्ती

एनएसयूआई नेता रवि परमार ने कहा कि भाजपा सरकार ने 18 सालों में मध्यप्रदेश के युवाओं और छात्र छात्राओं के भविष्य के खिलवाड़ और शोषण किया भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बर्बाद करने का कार्य किया लेकिन अब और नहीं होगा। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार बनते से ही लाखों छात्र छात्राओं एवं युवाओं के लिए खुशहाली आएगी वहीं शिवराज सरकार में हुए घोटाले और फर्जीवाड़ों की जांच होगी और दोषियों पर सख्त कार्रवाई भी होगी। वहीं प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु शासकीय विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों एवं विद्यालयों रिक्त पदों पर भर्ती की जाएंगी।

सरकार भर्ती आयोग का गठन

रवि परमार ने कहा कि कमलनाथ सरकार लाखों युवाओं को शासकीय रोजगार उपलब्ध कराएं एवं नये रोजगार के अवसर लेकर आएगी साथ ही प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए समग्र युवा रोजगार नीति बनाएंगे सरकार भर्ती कानून बनाएंगे। सरकार भर्ती आयोग का गठन करेंगे ग्राम पंचायत स्तर के एक लाख नवीन पद सृजित करेंगे वहीं शिवराज सरकार में भर्ती परीक्षाओं में हुई घोटाले की जांच करवाएंगे।

परिवार सहित 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा

NSUI का दावा है कि कमलनाथ सरकार में प्रदेश के नागरिकों के लिए वरदान स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ करेगे जिसमें परिवार सहित 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख का दुर्घटना बीमा शामिल रहेगा वहीं कर्मचारी एवं अधिकारियों का बीमा कराएंगे वहीं स्वास्थ्य कर्मचारियों की रूकी पदोन्नतियां प्रारंभ करेंगे और कर्मचारियों को चार चरण में समयमान वेतनमान देंगे ।

चिकित्सा शिक्षा में होगा बड़ा बदलाव , नर्सिंग घोटाले की होगी सख्त जांच

रवि परमार ने कहा कि कमलनाथ सरकार में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता एवं विश्वसनीयता में सुधार होगा वहीं प्रतिवर्ष 5 जिलों में मेडिकल डेंटल नर्सिंग पैरामेडिकल कालेज खोलने की योजना लाएंगे वहीं नर्सिंग घोटाले की सख्ती से जांच करवा कर बिना मापदंड के संचालित नर्सिंग कालेजों को बंद कर जिला चिकित्सालय के अधीन नवीन नर्सिंग और पैरामेडिकल कालेज खोलेंगे नर्सिंग पैरामेडिकल छात्र छात्राओं के भविष्य के जो वर्तमान भाजपा सरकार ने खिलवाड़ किया हैं वो अब और नहीं होने दिया जाएगा उसके लिए उच्च न्यायालय के निर्देश अनुसार छात्र छात्राओं की 3 सालों रूकी हुई परीक्षा करवा कर नर्सिंग पैरामेडिकल छात्र छात्राओं के साथ न्याय किया जाएगा ।

कांग्रेस की सरकार बनते ही विश्व की सबसे बड़ी छात्रवृति योजना लागू होगी

रवि ने कहा कि कांग्रेस की पढ़ो और पढ़ाओं योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में प्रवेश एवं शिक्षा के प्रति बच्चों को आकर्षित करने एवं धन अभाव के कारण बच्चे स्कूली शिक्षा से वंचित न हों, ड्रॉपआउट कम करने तथा हर बच्चा स्कूली शिक्षा प्राप्त करे सके इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए कक्षा 1 से 8वीं तक 500/-, कक्षा 9वीं से 10वीं तक 1000/- तथा कक्षा 11वीं से 12वीं को 1500/- प्रतिमाह पात्र बच्चों को सहायता हेतु नई पढ़ो और पढ़ाओ योजना प्रारंभ करेंगे , सत्रारम्भ में ही वार्षिक अकादमिक कैलेण्डर घोषित करेंगे जिसमें अकादमिक, खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियों एवं परीक्षाओं के आयोजन का उल्लेख रहेगा शिक्षकों को अन्य प्रशासनिक कार्यों से मुक्त रखा जाएगा प्रदेश के शासकीय स्कूलों में राष्ट्रीय भावना के अनुरूप गणवेश एवं पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध कराएंगे स्कूलों में यौनिक हिंसा से सुरक्षा प्रदान करेंगे।

परमार ने आगे कहा कि छात्रवृत्ति के भुगतान का अधिकार अधिनियम लागू करेंगे रेलमार्ग से अप-डाउन करने वाले विद्यार्थियों को मासिक रेलवे पास की सुविधा उपलब्ध करायेंगें नेहरू बाल क्लब की स्थापना करेंगें प्रदेश के होनहार बालक/बालिका भविष्य में देश, प्रदेश की सेवा करने, सेवा के लिए दिशा तय करने के लिये कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के केरियर गाइडेंस हेतु 3 दिवसीय शिविर लगाएंगे हाई स्कूलों में इनोवेशन एवं तकनीकी ट्रांसफर कंम्प आयोजित किये जायेंगे जिससे दूरस्थ क्षेत्रों तक आधुनिक तकनीकी की जानकारी दी जायेगी स्कूलों में पौष्टिक मध्यान्ह भोजन प्रदाय किया जाएगा तथा मध्यान्ह भोजन बनाने का दायित्व स्थानीय स्व सहायता समूहों को देकर ठेकेदारी प्रथा बंद करेंगे।

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News