Bank Holidays 2021: जल्द निपटा लें जरुरी काम, अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

RBI बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तय करती है। अगस्त 2021 के महीने बैंक कुल 15 दिन बंद (RBI Bank Holidays List) रहेंगे।

bank holiday 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगस्त का महिना शुरु होने में अभी 7 दिन बाकी है, इसके पहले बैंक से संंबंधित (Bank Holiday 2021) कोई काम हो तो जल्द निपटा लें क्योंकि जुलाई की तरह अगस्त (1 August 2021) महिने में भी शासकीय अवकाश के साथ शनिवार रविवार को जोड़कर 15 दिन बैंक बंद (Bank Holiday 2021) रहने वाले है, हालांकि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन  (Online transaction) और ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Transfer) जारी रहेगा, लेकिन बैंक बंद होने से ATM में कैश की किल्लत हो सकती है।वही चेक वगैरह के काम भी प्रभावित हो सकते है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: नदी-नाले उफान पर, मप्र के 24 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

दरअसल, RBI बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तय करती है। अगस्त 2021 के महीने बैंक कुल 15 दिन बंद (RBI Bank Holidays List) रहेंगे। वैसे तो बैंक में हर रविवार और महीने के 2 और 4 शनिवार को बंद रहते हैं।इसके अलावा हर राज्य में अलग-अलग त्याहारों, मेलों या कि किसी विशेष समारोह के चलते उस राज्य में बैंकों में छुट्टियां रहती हैं।

बता दे कि कुछ छुट्टियां राज्यों के हिसाब से होगी तो सभी जगह के बैंक बंद (Bank Close 2021) नहीं रहेंगे, जिस राज्य में छुट्टी होगी सिर्फ वहां के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। बैंक ग्राहकों को यह सलाह दी जाती है कि वे किसी भी नए अपडेट के लिए नियमित रूप से बैंक अवकाश सूची की जांच करें और इसे भारतीय रिजर्व बैंक, आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अवकाश सूची से भी सत्यापित करें।

 Bank Holiday-अगस्त महीनें में बैंकों की छुट्टियां

 

1 अगस्त-रविवार
8 अगस्त- रविवार
13 अगस्त-Patriots Day होने के कारण इंफाल जोन में बैंक बंद रहेंगे।
14 अगस्त-दूसरा शनिवार
15 अगस्त- रविवार और स्वतंत्रता दिवस।

16 अगस्त- पारसी नववर्ष होने के चलते महाराष्ट्र के बेलापुर, मुंबई और नागपुर जोन में बैंक बंद ।
19 अगस्त-मुहर्रम होने की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर जैसे जोन में बैंक।20 अगस्त- मुहर्रम और पहला ओणम होने की वजह से बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्ची और केरल जोन ।
21 अगस्त-थिरुवोणम की वजह से कोच्ची और केरल जोन में छुट्टी।
22 अगस्त-रक्षाबंधन और रविवार की वजह से बैंक में छुट्टी।

23 अगस्त-श्री नारायण गुरु जयंती होने के चलते कोच्ची और केरल जोन में बैंक बंद ।28 अगस्त-चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।
29 अगस्त-रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।
30 अगस्त-जन्माष्टमी होने के चलते बैंक रहेंगे।
31 अगस्त-कृष्ण अष्टमी होने चलते इस दिन हैदराबाद में बैंक बंद।