Bank Holidays 2021: नवंबर में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, काम हो सकता है प्रभावित, देखें लिस्ट

bank holiday in oct nov 2023

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बैंक संबंधित कोई भी काम है तो जल्द निपटा लें,  8 नवंबर से 30 नवंबर के बीच करीब 11 दिन बैंक बंद (Bank Holidays in November 2021) रहने वाले है।  इसके चलते चेकबुक, पासबुक और अकाउंट संबंधित कोई काम प्रभावित हो सकता है, हालांकि ऑनलाइन सुविधाएं (Online Banking) चालू रहेंगी, लेकिन बैंक बंद होने के चलते एटीएम में कैश की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अगर त्यौहारों की खरीदारी करनी हो या फिर बैंक से जुड़ा कोई काम करना हो तो घर से निकलने से पहले छुट्टियां जरूर चेक कर लीजिएगा।

 MP Corona: मप्र में अब भी एक्टिव मामले 100, 6 फिर पॉजिटिव, सीएम का बड़ा बयान

दरअसल, हर महीने भारतीय रिजर्व बैंक RBI, बैंकों की छुट्टियां (Bank Holidays 2021) अलग-अलग राज्यों के हिसाब से तय करती है यानी कुछ दिन महज कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे लेकिन अन्य राज्यों में सभी बैकिंग कार्य आम दिनों की तरह ही होते रहेंगे। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत RBI ने 10, 11, 12, 19, 22 और 23 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की है। इसके अलावा महीने में 4 रविवार व दूसरे व चौथे शनिवार को भी छुट्टी है।हालांकि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन  (Online transaction) और ऑनलाइन ट्रांसफर (Online Transfer) की सेवाएं जारी रहेंगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)