BANK Holiday

भोपाल।

दीवाली , गोवर्धन पूजा समेत शनिवार-रविवार के कारण बैंकों की छुट्टियां होने वाली है।आने वाले दिनों में  लगातार चार दिन बैंक बंद रहने वाले है।  महीने के अंत में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार, 27 अक्टूबर को रविवार व दीपावली, 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 29 अक्टूबर को भाई दूज का अवकाश रहेगा। अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम बचा है तो आखिरी हफ्ते का इंतजार न करें।इन छुट्टियों को देखते हुए आप समय पर अपना काम निपटा ले, वरना आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

26 अक्टूबर को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।27 अक्टूबर को रविवार और दिवाली है. लिहाजा 27 अक्टूबर को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के कारण बैंक नहीं खुलेंगे। 29 अक्टूबर को भाई दूज का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसके चलते बैंकों का कामकाज बंद रहेगा।यानी लगातार 4 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। बैंक बंद रहने पर आपको कैश निकाले, जमा करने, चेक डिपॉजिट करने, बैंक से जुड़े कामों के लिए इंतजार करना होगा। वहीं एटीएम में कैश खत्म हो सकती है। दीवाली के चलते पहले से ही कैश की डिमांड ज्यादा होगी, ऐसे में बैंकों के बंद रहने पर उनका काम भी डिस्टर्ब रहेगा।

देशव्यापी हड़ताल का भी ऐलान

दिवाली से ठीक पहले बैंकों में हड़ताल से कामकाज प्रभावित हो सकता है। 10 बैंकों के विलय के विरोध में 22 अक्टूबर को हड़ताल की घोषणा की गई है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ की ओर से बुलाई गई हड़ताल को भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) ने भी समर्थन दिया है। यदि यह हड़ताल होती है तो दिवाली से पहले 5 दिनों में से 3 दिन बैंक बंद रहेंगे।सरकार ने 10 सरकारी बैंकों के विलय से 4 बड़े बैंक बनाने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं। एटक ने 22 अक्टूबर को प्रस्तावित देशव्यापी बैंक हड़ताल का समर्थन किया है।

खाली हो सकते हैं ATM

इतना ही नहीं मेला घूमने से लेकर दीपावली की तैयारियों के लिए पहले से ही नकदी की भी व्यवस्था कर लें। वैसे तो डिजिटल भुगतान की व्यवस्था आजकल हर जगह उपलब्ध है, बावजूद कुछ नकदी की जरूरत पड़ सकती है। त्योहारी सीजन में आमतौर पर एटीएम खाली हो जाते हैं। ऐसे में ऐन वक्त पर कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है।

इस महिने में लगातार बंद रहे बैंक

इससे पहले अक्टूबर के गुजर चुके दिनों में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 6 अक्टूबर रविवार, 7 अक्टूबर को नवमी, 8 अक्टूबर को दशहरा, 12 अक्टूबर को महीने के दूसरे शनिवार और 13 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती के मौके पर बैंक बंद रहे थे।