लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी ने सिंधिया को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

before-Lok-Sabha-elections

भोपाल।

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को बडी जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का महासचिव प्रभारी नियुक्त किया है।इससे पहले पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान सिंधिया को मध्यप्रदेश चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया था। चुनावी जीत में सिंधिया ने मध्यप्रदेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी,  इसी भरोसे के चलते  पार्टी द्वारा  उन्हें अब लोकसभा चुनाव से पहले महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि सिंधिया का नाम मप्र के मुख्यमंत्री के लिए भी चर्चा में रहा था, लेकिन पार्टी और विधायकों की सहमति के बाद कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनाया गया।

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी में महासचिव नियुक्त किया है, उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने का बाद अशोक गहलोत को संगठन का महासचिव बनाया गया है। साथ ही पार्टी ने केसी वेणुगोपाल को संगठन का महासचिव बनाते हुए कर्नाटक का प्रभारी बनाया है। वही गुलाम नबी आजाद हरियाणा के महासचिव – प्रभारी नियुक्त किए गए।

बताते चले कि पहली बार पार्टी द्वारा प्रियंका गांधी को इतनी बढ़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।अब तक वे लोकसभा चुनावों में भाई राहुल के लिए अमेठी सीट पर और मां सोनिया गांधी के लिए रायबरेली सीट पर प्रचार करती रहीं हैं। लेकिन अब उनकी नियुक्ति से न केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश पर असर होगा बल्कि दूसरे इलाकों को भी फायदा मिलेगा। हालांकि कांग्रेस के कई नेता लंबे समय से प्रियंका को राजनीति में सक्रिय करने की मांग किए हुए थे। हाल ही में रायबरेली और भोपाल में उन्हें चुनाव लड़ाने की मांग करने वाले पोस्टर भी नजर आए थे।

बता दे कि पूर्वी उत्तर प्रदेश की सबसे अहम सीट बनारस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से आते हैं और पूर्वी उत्तर प्रदेश में उनका भी बड़ा प्रभाव माना जाता है।हालांकि प्रियंका भाजपा के किले को भेदने में कितनी कामयाब होगी ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी ने सिंधिया को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी