पशु-पक्षियों से होने वाली बीमारियों के अनोखे रहस्यों पर अब रिसर्च करेगा भोपाल एम्स

Avatar
Published on -

BHOPAL AIIMS NEWS : एम्स भोपाल में आयोजित एक समारोह में एम्स भोपाल और नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, जबलपुर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। “एक बेहतर विश्व के लिए एक साथ” उद्देश्य को लेकर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह और एनडीवीएसयू के कुलपति प्रो. (डॉ.) एसपी तिवारी ने हस्ताक्षर किये।

पशु-पक्षियों  से फैलने वाली बीमारियाँ 

एनडीवीएसयू मध्य प्रदेश का एक मात्र पशु विश्वविद्यालय है जिसके अधीन तीन कॉलेज एवं दस पॉलिटेक्नीक संबद्ध है। इस अवसर पर डॉ. तिवारी ने अपने विचार वयक्त करते हुए कहा कि इस समझौता ज्ञापन से “वन हेल्थ” की अवधारणा को बल मिलेगा एवं दोनों संस्थान संयुक्त रुप से क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर संयुक्त रुप से कार्य कर सकेंगे। विशेष रुप से उन बीमारियों पर जो पशु पक्षियों के द्वारा फैलती है।

अनसुलझी समस्याओं को सुलझायेंगे

एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने इस समझौता ज्ञापन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे शोध के क्षेत्र में हम अन्जाने रहस्यों को जानेंगे एवं अनसुलझी समस्याओं को सुलझायेंगे और हम आशा करते है कि एक ऐसी नई पद्धति की थेरेपी खोजेंगे जिससे पूरे समाज को लाभ पहुंचेगा। उन्होने कहा कि स्टुडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के द्वारा हम न केवल विद्यार्थियों में कौशल का विकास करेंगे बल्कि चिकित्सा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान भी स्थापित करेंगे। इस अवसर पर एनडीवीएसयू जबलपुर के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं एम्स भोपाल के संकाय सदस्यों के साथ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News