भोपाल : रेलवे स्टेशन में हुई बड़ी चूक, टला बड़ा हादसा, पटरी से उतरा इंजन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भोपाल रेलवे स्टेशन पर गुरुवार सुबह 11:30 बजे के करीब शंटिंग के लिए जा रहा एक इंजन पटरी से उतर गया। बताया जा रहा है कि सिगनलिंग की तकनीकी खामी के चलते यह इंजन पटरी से उतरा। इस घटना की हकीकत पूरी तरह से जांच के बाद ही सामने आ पाएगी। रेलवे के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

कांग्रेस विधायक ने सत्ता पक्ष पर उठाए सवाल, कंगना और सलमान खुर्शीद को लेकर कही ये बात

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह डीजल इंजन शंटिंग यानी ट्रेन के डिब्बों को इधर से उधर ले जाने के लिए स्टेशन में ही उपयोग किया जाता है। गुरुवार को भोपाल स्टेशन के छह नंबर प्लेटफार्म पर खड़े कोचों को लेने के लिए बीना छोर से यह इंजन जा रहा था। तभी फुट ओवरब्रिज के आगे यह इंजन पहुंचा तो पटरी से नीचे उतर गया। उस वक्‍त इंजन की रफ्तार करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इस कारण पटरी से उतरने के बाद भी इंजन पलटा नहीं, वरना बड़ी दुर्घटना भी हो सकती थी। घटना के बाद तुरंत इंजीनियर व अन्‍य मैकेनिकल स्‍टाफ मौके पर पहुंचा और इंजन को वहां से हटाने का काम शुरू किया। ब्रेकडाउन क्रेन की मदद से इंजन को 12:20 बजे पटरी से हटा लिया गया। इंजन के पटरी से उतरने की वजह से करीब 50 मिनट तक 06 नंबर प्लेटफार्म बंद रहा। हालांकि यह अच्छी बात रही कि इस दौरान प्लेटफार्म नंबर 06 पर कोई भी ट्रेन आने वाली या यहां से रवाना होने वाली नहीं थी।

बता दें कि करीब 3 साल पहले हबीबगंज रेलवे स्टेशन (अब रानी कमलापति स्‍टेशन) पर इसी तरह की घटना शंटिंग के दौरान हुई थी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जांच के बाद इस मामले में जिम्मेदार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है