भोपाल : पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने लिखा CM शिवराज को पत्र, की यह मांग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है, जीतू पटवारी ने सीएम शिवराज को यह पत्र किसानों को हो रही खाद की समस्या के लिए लिखा है।

यह भी पढ़ें… कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, वित्त मंत्रालय ने जारी किए आदेश, DA में 5 फीसद की वृद्धि, नवंबर में होगा भुगतान 

विधायक जीतू पटवारी ने अपने पत्र में लिखा है कि प्रदेश में खाद की उपलब्धता इस वर्ष भी कम है। इसीलिए, डीएपी और यूरिया की किल्लत बढ़ती जा रही है। खाद की एक-एक बोरी के लिए किसान दिनभर लाइन में लगे हुए हैं। बड़ी परेशानी यह है कि रबी की बोवनी सिर पर है, सरकारी लापरवाही से अन्नदाता खाद के लिए परेशान हो रहा है। यदि जमीनी हकीकत की बात करें तो सोसायटियों पर किसानों को एक एकड़ पर एक बोरी यूरिया और तीन एकड़ पर दो बोरी डीएपी ही दिया जा रहा है। खुले बाजार और सोसायटी के खाद के दाम में भी भारी अंतर है। हो सकता है आपका तंत्र आप ही से सच छुपा रहा हो, लेकिन सच्चाई यह है कि सोसायटी पर 267 रुपए में मिलने वाले यूरिया की 50 किलो की बोरी बाजार में 320 तक बिक रही है, वहीं सोसायटी में डीएपी की बोरी 1350 रुपए और बाजार में 1400 रुपए की मिल रही है। सीधा सा गणित है मजबूर किसान को कम से कम 50 रुपए की चपत लग रही है।

यह भी पढ़ें…. कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा, DA की दरों में संशोधन, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, खाते में 38000 तक बढ़ेगी राशि

आपकी सरकार को तत्काल इस बात की चिंता करनी चाहिए कि खाद की आपूर्ति शीघ्र ही बहाल नहीं हुई तो बोवनी में देरी से पैदावार में भी भारी कमी हो जाएगी। बड़े और संपन्न किसान भाजपा सरकार के कुप्रबंधन से परिचित हैं, इसलिए पहले से ही भंडारण कर लेते हैं, लेकिन खाद की किल्लत की ज्यादा मार गरीब और छोटे किसानों को झेलनी पड़ रही है। यदि आप स्मृति-दोष के शिकार नहीं हैं तो आपको याद होना चाहिए कि प्रदेश में खाद की समस्या नई नहीं है। लापरवाही और अराजकता का यह दौर रबी और खरीफ के दोनों सीजन में हर साल रहता है। किसानों की आय दोगुना करने का सार्वजनिक झूठ बार-बार बोलने वाली आपकी सरकार को सबसे पहले खाद का इंतजाम करना चाहिए।  उम्मीद है आप इस स्थायी समस्या का, स्थायी समाधान जल्दी ही खोजेंगे और मध्यप्रदेश के किसान भाइयों को स्थायी राहत देंगे।

भोपाल : पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने लिखा CM शिवराज को पत्र, की यह मांग