आलमी तब्लीगी इज्तिमा कल से, 71 साल के इतिहास में पहली बार होगी शाम को दुआ-ए-खास

2063
Bhopal-Ijtima-will-start-from-23-november

भोपाल। आलमी तब्लीगी इज्तिमा बैरसिया रोड, ईंटखेड़ी स्थित घासीपुरा में कल सुबह फजिर की नमाज बाद शुरू होगा, जोकि 25 नवंबर तक चलेगा। आलमी तब्लीगी इज्तिमा में 71 साल में यह पहली बार हो रहा है, जब आखिरी दिन दुआ-ए-खास दोपहर की बजाए शाम को मगरिब की नमाज के बाद करीब सात बजे होगी। पहले इज्तिमा चार दिन का होना तय किया गया था, लेकिन चुनाव के मद्देनजर इज्तिमा तीन दिवसीय किया गया है। दरअसल, जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में अपनी व्यस्तता का हवाला देते हुए आयोजन एक दिन पहले खत्म करने का आग्रह किया गया था, जिसे कमेटी ने दिल्ली मरकज से मंजूरी लेकर मान लिया और इज्तिमा का एक दिन पहले 25 नवंबर को शाम के वक्त दुआ के साथ समापन करने का फैसला किया। दूसरी और पहली बार इज्तिमा में निकाह भी पहले ही दिन कराए जाएंगे। इज्तिमाई निकाह कराने का उद्देश्य मुस्लिम समुदाय में शादियों में होने वाली फिजूलखर्ची व दहेज के चलन को रोकना है। विदेशी जमातों का आने का सिलसिला भी आज शाम से शुरू हो जाएगा। देशभर की जमातें बुधवार शाम से आना शुरू हो गई हैं। इज्तिमा स्थल पर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गईं। इस बार करीब 15 से 20 मुल्कों से जमातें आने आएगी, वहीं इस बार पंडाल भी बढ़ाकर 70 एकड़ में लगाया गया है और फूडजोन में दुकानों की संख्या में इजाफा कर 82 स्टॉल्स लगाए जाएंगे। करीब 4000 वॉलेंटियर्स पुलिस और ट्रैफिक प्रशासन के साथ मिलकर ट्रैफिक व्यवस्थाओं की कमान संभालेंगे। 

पहली दिन होंगे निकाह, शाम से शुरू होगा विदेशी जमातों के आने का सिलसिला

इंतजामिया कमेटी के प्रवक्ता अतीक-उल-इस्लाम ने बताया कि इस बार इज्तिमा स्थल पर पहले दिन करीब 300 दूल्हों के निकाह होंगे। इनके रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि इज्तिमा स्थल पर तमाम तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी से आने वाली जमातों के आने का सिलसिला आज शाम से शुरू हो जाएगा। कमेटी के कार्यकर्ता बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को इज्तिमा स्थल तक पहुंचने वालो मार्गों की जानकारी देने व उनकी मदद करने के लिए मौजूद रहेंगे। इज्तिमा स्थल पर पंडाल में सेक्टर बनाए गए हैं। इनमें शहर व गांवों के नामों की तख्तियां लगाई गई हैं कि किस स्थान की जमात को कहां बैठना है। 

रेलवे ने तैयार किया स्पेशल प्लान

इज्तिमा में शामिल होने देशभर से जमातों का पहुंचना शुरू हो गया है। बुधवार को सैकड़ों धर्मावलंबी भोपाल स्टेशन पहुंचे, आज से इनकी संख्या बढ़ गई। वहीं इसे लेकर रेलवे ने अपना स्पेशल प्लान तैयार कर लिया है। बात दें कि इज्तिमा में शामिल होने आने वाले ज्यादातर लोग प्लेटफॉर्म-6 की तरफ  से इज्तिमा स्थल के लिए रवाना होंगे। ऐसे में स्पेशल ट्रेनों को प्लेटफॉर्म-6 पर रोका जाएगा, जिससे ये ट्रेन से उतरकर सीधे बाहर निकल जाएंगे। जमातों के ठहरने के लिए प्लेटफॉर्म-6 के पार्सल दफ्तर की तरफ  बड़ा टेंट लगा दिया गया है। यहां पानी की सुविधा और ट्रेनों की जानकारी दी जाएगी।

स्टेशन के दोनों तरफ बनाई गई हैं हेल्प डेस्क

पुलिस से लेकर रेलवे प्रशासन भी चौकस है और अपनी व्यवस्थाओं को मजबूती प्रदान कर रहा है। स्टेशन पर प्लेटफॉर्म-6 की तरफ  5 और प्लेटफॉर्म-1 की तरफ  4 टिकट काउंटर बना दिए हैं। यहां से धर्मावलंबी लौटते समय सामान्य टिकट खरीद सकेंगे। वहीं दोनों तरफ  हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। इनमें रेलकर्मी, आरपीएफ , जीआरपी और वॉलेंटियर रहेंगे, जो इन्हें ट्रेनों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने में मदद करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here