भोपाल : पीएचई राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने जारी किया आदेश, अब पाइप लाइन डालने सड़क को जेसीबी से नहीं खोदा जा सकेगा

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पीएचई राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने आदेश जारी किया है इस आदेश के तहत अब पाइप लाइन डालने के सड़क को जेसीबी से नहीं खोदा जा सकेगा। ठेकेदारों को मशीन के जरिए सड़क काटकर पाइप लाइन बिछाने के बाद तुरंत सड़क रिपेयर करनी होगी। दरअसल लगातार खुदी सड़कों की मिल रही शिकायतों के चलते विभाग के मंत्री को यह फैसला लेना पड़ा है।

यह भी पढ़ें…. सीएम शिवराज का बड़ा एक्शन, झाबुआ एसपी को तत्काल प्रभाव से हटाया, ऑडियो हुआ था वायरल

दरअसल मध्यप्रदेश में हर घर तक नल से पीने का पानी मुहैया कराने के लिए काम चल रहा है। ‘जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाकर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई पर काम किया जा रहा है, पाइप लाइन डालने के लिए ठेकेदार सड़कों को खोद रहे हैं। लेकिन उसके बाद वह सड़कों की रिपेयरिंग करने की बजाए उन्हे उसी हाल में छोड़ देते है जिसका खामियाजा आम आदमी को उठाना पड़ता है। जिन गांवों में पाइप लाइन बिछाई गई वहां अधिकांश सड़कें दलदल में तब्दील हो चुकी हैं। पाइप लाइन डालने के बाद ठेकेदार सड़कों के रिस्टोरेशन का काम नहीं कर रहे हैं। लेकिन अब नये आदेश के बाद ठेकेदार सड़कों को खोद नहीं पायेगे। अब तय किया है कि चाहे सीमेंट कांक्रीट की या डामर की, सड़क को मशीन से काटकर जितनी जरूरत होगी, उतनी काटकर पाइप लाइन बिछाएंगे। सड़क को दुरुस्त कर दिया जाएगा। जेसीबी से सड़क काफी चौड़ी टूट जाती थी, इसलिए अब मशीन से ही कटिंग होगी।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur