बोरी में मिली नवजात की मौत, नाबालिग माँ ने दिया था जन्म, परिजनों ने ही डाक्टर और नर्स के साथ मिलकर जिंदा बच्ची को सड़क पर फेंका था

बोरी में मिली नवजात की मौत, नाबालिग माँ ने दिया था जन्म, परिजनों ने ही डाक्टर और नर्स के साथ मिलकर फेंका
BHOPAL NEWS : राजधानी भोपाल क ऐशबाग़ इलाके में नवजात बच्ची को बोरी में बांधकर फेंकने के मामलें में पुलिस ने आरोपियो को गिरफ्तार कर लिया है, इस मामलें का सबसे दुखद पहलू यह रहा की मासूम ने इलाज के दौरान पैदा होने के चंद घंटों बाद दम तोड़ दिया। नवजात की माँ नाबालिग है जिसने अपने ममेरे भाई से ही संबंधों के चलते बच्ची को जन्म दिया। बच्ची का जन्म छुपाने उसके परिजनों ने बच्ची के जन्म लेते ही उसे फिकवा दिया।
नाबालिग बालिका का कराया था असुरक्षित प्रसव
ऐशबाग़ थाना पुलिस ने नाबालिग बालिका की मां (शिशु की नानी) एवं डॉक्टर समेत 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बच्ची को नर्स ने फेंका था, जिसके सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद पुलिस ने तलाश करते हुए मामलें का खुलासा किया।
यह था मामला 
बुधवार को ऐश बाघ पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि पातरा पुल के पास एक घर के बाहर नवजात शिशु पन्नी में रखा था जिसकी रोने की आवाज आ रही थी जिसे तत्काल मौके पर पहुंचकर बच्चे को डायल 100 के माध्यम से इंदिरा गांधी अस्पताल इलाज हेतु पहुंचाया जिसे प्राथमिक इलाज देकर कमला नेहरू अस्पताल एम्बुलेंस के द्वारा रेफर कर दिया गया बाद थाना क्षेत्र वापस आकर नवजात शिशु के परिजनो की तलाश की गई, मामलें में फरियादी की सूचना पर बच्ची के सरंक्षक अज्ञात माता पिता द्वारा बच्ची के प्रजनन के बाद परित्याग करने के आशय से म.नं. 136 की गैलरी में चैनल गेट के अन्दर प्लास्टिक के झोले में लावारिस छोड दिया जिस पर नवजात बच्ची के अज्ञात माता पिता का जुर्म धारा 93 बी.एन.एस. के अन्तर्गत आने से बच्ची के अज्ञात माता पिता के विरुध्द  धारा 93 बी.एन.एस. का कायम कर विवेचना में लिया गया ।
इस तरह पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपी 
 पुलिस टीम द्वारा इलेक्ट्रोनिक, तकनीकी साक्ष्य के माध्यमो व मुखबिरो की सहायता से आरोपियो का पता किया जो फिरदोस खान पति स्व. शेरु खान की पहचान प्लास्टिक की थैली मे नवजात शिशु को गली के पास रखने की हुई जिसे अभिरक्षा मे लेकर पूछताछ की जिसने बताया की डाँक्टर नाहर के कहने पर मैने नाबालिग बालिका का प्रसव कराया तथा नवजात शिशु को पतरा पुलिया के पास गली में एक मकान के दहलीज मे रख कर अपने घर चली गई।  वही गुरुवार को नवजात की ईलाज के दौरान मृत्यु होने पर पुलिस ने  मर्ग कायम किया तथा धारा 105 बीएनएस का ईजाफा किया। असुरक्षित प्रसव करवाने वाले सुरेन्द्र नाहर पिता स्व. श्री राजेन्द्र नाहर उम्र 48 वर्ष नि म.न. 03 इकबाल नगर भोपाल , फिरदोश खान पति शेरू खान उम्र 43 वर्ष नि म.न. 50 शिम मंदिर के पास नवीन नगर ऐशबाग व नाबालिक बालिका की माँ को अभिरक्षा मे लेकर पूछताछ की तो खुलासा हुआ।
ममेरे नाबालिग भाई ने ही किया दुष्कर्म 
दरअसल 14 साल की नाबालिग के उसके 17 साल के ममेरे भाई से शारीरिक संबंध बन गए, लड़की के परिजनों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने उसका अबॉर्शन करवाने की कोशिश की लेकिन इससे लड़की की जान को डाक्टर्स ने खतरा बताया, परिवार ने इलाके के एक झोलाछाप डाक्टर से संपर्क किया और बच्ची का घर पर ही इलाह करवाना शुरू कर दिया, नाबालिग ने बुधवार सुबह 07 वे महीने में नवजात को जन्म दिया, झोलाछाप  डाक्टर ने बच्ची का घर पर ही अपनी साथी नर्स के साथ प्रसव करवाया और नवजात को बोरी में भरकर फेंकने के लिए नर्स को दे दिया, इसके एवज में डाक्टर और नर्स ने नाबालिग के परिजनों से 60 हजार रुपये भी लिए। फिलहाल मामलें का खुलासा हो गया जिसके बाद पुलिस ने फिरदोश खान पति शेरू खान उम्र 43 वर्ष नि म.न. 50 शिम मंदिर के पास नवीन नगर ऐशबाग और नाबालिक बालिका की माँ (शिशु की नानी) सहित सुरेन्द्र नाहर पिता स्व. श्री राजेन्द्र नाहर उम्र 48 वर्ष नि म.न. 03 इकबाल नगर भोपाल निवासी को गिरफ्तार कर लिया है।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News