भोपाल को हरा भरा बनाने में जुटा वन अमला, 4 लाख से अधिक पौधे किए वितरित

bhopal-news

भोपाल।  

राजधानी भोपाल में इस बार हुई रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को रोकने के लिए भोपाल प्रशासन एवं राजधानी में निवासरत लोग काफी चिंतित हैं। इस वजह से अधिक से अधिक पौधे लगाए जा रहे हैं, पोधो की खपत बढ़ने से सरकारी नर्सरियों में आम और नीबू के पौधे कम पड़ने लगे हैं। भोपाल कमिश्नर ने लोगों के द्वारा हुई मांग को देखते हुए पसंद के पौधे उपलब्ध कराने के लिए वन विभाग के अधिकारियों को पड़ोसी जिलों से पौधो की उपलब्धता करवाने के आदेश दे दिए हैं।

भोपाल कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव ने कहा कि नागरिकों की पौधे की पसंद बताती है कि वे इन पौधों को पेड़ बनाने के लिए संकल्पित हैं। अभियान को और बेहतर बनाने के लिए नागरिकों सहभागिता के साथ एकांत पार्क सहित नगर के अन्य पार्कों में भी मियांवाकी आयोजित की जायेगी। वन विभाग की अहमदपुर और भदभदा नर्सरी से नागरिकों ने 30 हजार से अधिक पौधे खरीदे हैं। अब तक वन विभाग ने लगभग 4 लाख पौधों का वितरण विभिन्न एजेंसियों को किया है। इन पौधों का रोपण लगातार जारी है। 

उद्योग संघ ने चलाया अभियान

भोपाल का गोविंदपुरा उद्योग संघ भी इस काम में पूरी मुस्तैदी से लगा हुआ है। उन्होंने पेड़ लगाने के पूर्व ट्री गार्ड के साथ फेंसिंग तो की ही है, सिंचाई और देखरेख के पूर्व प्रबंध भी किए हैं। उन्होंने जिन 1300 पौधों को रोपा है वे 5 फीट से अधिक ऊंचाई के हैं और उनकी उत्तरजीविता सुनिश्चित है। वन विभाग ने भी अब तक चंदनपुरा, इमलिया और कटारा हिल्स पर 11 हजार पौधों का रोपण किया। नगर निगम ने अब तक लगभग 27 हजार पौधे प्राप्त किए हैं, 20 हजार गड्डे किए हैं और लगातार पौधरोपण जारी है। नगर निगम ने आज जोन-12 के नर्मदा पार्क, पंजाबी बाग, ज्योतिधाम पार्क, सेंटर वॉच सिक्यूरिटी लाइन सहित गणेश मंदिर के पास वृक्षारोपण किया। बीडीए द्वारा भी आज गोविंदपुरा क्षेत्र में पेड़ लगाए गए। अब तक इनके द्वारा भी 4 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं।

90 हजार पौधे लगाने की तैयारी 

सीपीए अभियान में काफी जोर-शोर से लगा है और उन्होंने इस वर्ष 90 हजार पौधे लगाने की तैयारी की है। उन्होंने पिछले वर्ष केवल 18 हजार पौधे लगाए थे। सीपीए अब तक 28 हजार 550 हजार पौधों का रोपण भी कर चुका है। भोपाल के आरजीपी से जुड़े तकनीकी कालेज भी 25 हजार पौधे लगाने की तैयारियों में लगा हुआ है। विभिन्न स्कूल ने भी 5000 पौधे लगाने का काम प्रारंभ कर दिया है। उधर रहवासी कालोनियों में वन और नगर निगम अमले द्वारा नागरिकों को उनकी मांग अनुरूप पौधे वितरण का कार्य लगातार जारी है। अब तक नागरिकों को उनके घर पहुंचकर 30 हजार से अधिक पौधे उपलब्ध कराए गए हैं। 

सोशल मीडिया पर भी कर रहे जागरूक

भोपाल की विभिन्नसंस्थाओं और नागरिकों द्वारा अपनी कालोनियों और सार्वजनिक प्रयोजन स्थलों आदि पर लगातार वृक्षारोपण किया जा रहा है । हरा भोपाल-शीतल भोपाल के एप के अलावा व्हाट्स अप पर भी वृक्षारोपण किए जाने के समाचार हैं । प्रशासन ने इन सभी की सहभागिता के लिए उनको धन्यवाद दिया है। आज भोजपाल पर्यटन सहकारी समिति ने एक शानदार कार्यक्रम आयोजित कर आनंदपुरा कोकता में 100 से अधिक विकसित पौधों का रोपण किया । कार्यक्रम में स्थानीय रहवासियों, समिति के पदाधिकारी और उपायुक्त  सुधीर खांडेकर ने भागेदारी की । इधर कोहेफिजा बीडीए कालोनी में भी इन्हरवील क्लब ऑफ भोपाल मिलेनियम, अखिल भारतीय दिगम्बर जैन महिला परिषद और एक अन्य संस्था ने भी लगभग 100 पौधों का रोपण किया । आकृति ईको सिटी हाईराइज अपार्टमेंट वर्ल्ड वे इंटरनेशनल स्कूल के पास के रहवासियों ने भी आज फल और छायादार करीब 80 पौधों का रोपण किया ।