भोपाल: BSSS कॉलेज में ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर पर जागरूकता सत्र का आयोजन, छात्राओं को शिक्षित किया गया

भोपाल के बीएसएसएस कॉलेज में ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्राओं को इन बीमारियों को लेकर शिक्षित किया गया।

bhopal news

Bhopal News: 8 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे से 2:30 बजे तक फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FPA India) द्वारा भोपाल के BSSS कॉलेज के मनोविज्ञान विभाग के सहयोग से ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर पर एक जानकारीपूर्ण सत्र का आयोजन किया गया। सत्र का मुख्य उद्देश ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम, पहचान और उपचार पर जागरूकता बढ़ाना और समग्र शिक्षा प्रदान करना था।

कार्यक्रम में कॉलेज की छात्राएं, प्रोफेसर और अन्य महिला कर्मचारी भी मौजूद थी। सत्र में एक मैनक्विन का उपयोग करके ब्रेस्ट कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान का व्यावहारिक प्रदर्शन भी शामिल था। डॉ. कन्हेरे ने भागीदारों को स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं, जीवनशैली विकल्पों और चिकित्सा हस्तक्षेपों के बारे में प्रश्नों के उत्तर देते हुए एक जीवंत प्रश्नोत्तर सत्र में भी भाग लिया।

एसपीएआई भोपाल अध्यक्ष ने क्या कहा? (FPA India Awareness Program)

इस विशिष्ठ कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोपाल शाखा की चेयरपर्सन आदरणीय डॉक्टर रुचिरा चौधरी शामिल हुई। उन्होनें कहा, “इन बीमारियों के बारे में ज्ञान रखना न केवल महिलाओं के लिए ही नही, बल्कि हमारी आने वाली पीढ़ियों तथा समुदाय के सभी लोगों के लिए भी आवश्यक है।”

पहचान, लक्षण और रोकथाम पर विस्तृत जानकारी प्रदान की गई (Breast and Cervical Cancer)

डॉ .अंजलि कन्हेरे से ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों की पहचान और सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के तरीके से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होनें ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर पर गहन ज्ञान प्रदान किया, जिसमें समय पर पहचान, जोखिम कारक और रोकथाम की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र ने प्रतिभागियों को उनके संदेह स्पष्ट करने और व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की अनुमति दी। मैनक्विन पर ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों का प्रदर्शन प्रतिभागियों को संभावित चिंताओं की पहचान करने में मदद करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी रहा। उन्होनें सत्र में प्रश्नोत्तर दौर ने प्रतिभागियों को उनके संदेह स्पष्ट करने और विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति दी। मैनक्विन का उपयोग करके ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों की पहचान पर व्यावहारिक प्रदर्शन विशेष रूप से उपयोगी था, जिससे प्रतिभागियों को समय पर पहचान और जागरूकता के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान मिला।

100 से अधिक छात्राएं हुई लाभान्वित (Bhopal Breast Cancer Awareness Program)

इन बीमारियों को लेकर जागरूकता बढ़ाने और ऐसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों की गहरी समझ को बढ़ाने में यह सत्र सफल रहा। कार्यक्रम से करीब 130 लोग लाभान्वित हुए। इस कार्यक्रम में फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया भोपाल की मैनेजर मोना सोनी, कार्यक्रम अधिकारी श्री जगदीश परसाई तथा शाखा परिवार से जुड़े युवा साथी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News