MP News : राज्य सरकार की बड़ी उपलब्धि, केंद्रीय योजना के सफल क्रियान्वयन पर 12 करोड़ 71 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत, मिलेगा लाभ

केंद्र की योजनाओं के सफल और बेहतर क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश को 12 करोड़ 71 लाख रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि दी गई है।जिसका उपयोग योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र में प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है।

MP Development Work : राज्य शासन द्वारा पूरी तैयारी की गई। इसके तहत मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सोलर रूफटॉप योजना के क्रियान्वयन के लिए राशि जारी कर दी गई है। इसका लाभ मध्यप्रदेश की आम जनता को होगा।

दरअसल प्रदेश के विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सोलर रूफटॉप योजना में वर्ष 2019-20 में कुल आरटीएस क्षमता 32.956 मेगावाट में से 19.186 मेगावाट आरटीएस क्षमता वृद्धि की गई। इसके लिए कुल क्षमता 52.3 मेगावाट करने पर भारत सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार को 4 करोड़ 84 लाख 14 हजार 141 रुपए की प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई है।

प्रोत्साहन राशि स्वीकृत

दरअसल ऐसे पूर्व प्रदेश के सभी विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा किए गए प्रदर्शन पर प्रोत्साहन राशि स्वीकृत की गई थी लेकिन इसमें मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को सर्वाधिक प्रोत्साहन राशि का लाभ दिया गया है। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को चार करोड़ 18 लाख रुपए जबकि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को तीन करोड 71 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि जारी की गई है।

योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राशि का उपयोग

दरअसल भारत सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप योजना फेज 2 में प्रदेश के तीनों विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बेहतर क्रियान्वयन और प्रदर्शन करने पर 12 करोड 71 लाख रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि जारी की गई है। राशि का उपयोग वितरण कंपनियों द्वारा सोलर रूफटॉप योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए किया जाएगा।