उपचुनाव से पहले बड़ा फैसला, 26 को किसानों को बड़ी सौगात देंगे सीएम शिवराज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट| उपचुनाव (Byelection) से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) किसानों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं| प्रदेश की शिवराज सरकार हर साल किसानों के खाते में 4 हजार रुपये डालेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तर्ज पर प्रदेश में किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojna) प्रारंभ की गई है| दो दिन पहले मुख्यमंत्री ने इसका एलान किया था| अब सीएम शिवराज 26 सितम्बर को सुबह 10.40 बजे मिंटो हॉल में योजना का विधिवत शुभारंभ करेंगे।

दरअसल, किसानों को अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार हर साल 6 हजार रुपये देती है। अब 4 हजार रुपये उन्हें और मिलेंगे। ऐसे में मध्य प्रदेश के किसानों को हर साल 10 हजार रुपये मिलेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों को वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रूपये का भुगतान किया जाता है। मध्यप्रदेश में शुरू की जा रही किसान कल्याण योजना के तहत पीएम किसान योजना के हितग्राही किसानों को वर्ष में 2 समान किश्तों में 4 हजार रूपये सम्मान निधि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी।

मुख्यमंत्री 26 सितम्बर को प्रात: 10.40 बजे मिंटो हॉल में योजना का विधिवत शुभारंभ करेंगे। साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों से सीधे संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्राकृतिक आपदा होने पर कृषि उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अत: किसानों के हित में यह योजना लागू की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here