शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, अब ऐसा होगा MP के खिलाड़ियों का न्यूट्रिशन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शिवराज सरकार अब प्रदेश के खिलाड़ियों को उनके ब्लड प्रोफ़ाइल के हिसाब से न्यूट्रिशन प्रदान करेगी। खेल मंत्री यशोषरा राजे सिंधिया की मौजूदगी में आज शुक्रवार को हुई समीक्षा बैठक में ये फैसला लिया गया।

मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों के अच्छे होते प्रदर्शनों को और बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और न्यूट्रिशन पर फोकस कर रही है। अब सरकार खिलाड़ियों के न्यूट्रिशन पर विशेष ध्यान देगी। खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने टीटी नगर स्टेडियम में कुश्ती, बॉक्सिंग और शॉटगन एकेडमी की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान कहा कि जो खिलाड़ी पिछले वर्ष से अब तक कोविड संक्रमित हुए है, उनका फुल ब्लड प्रोफाईल टेस्ट करवाएँ। उन्होंने कहा कि एकेडमी के खिलाड़ियों के ब्लड प्रोफाइल के अनुसार उन्हें न्यूट्रिशन प्रदान करें।

ये भी पढ़ें – MP Government Jobs 2022: 413 अलग-अलग पदों पर भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें अप्लाई

क्यूबा से आएंगे बॉक्सिंग कोच 

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बॉक्सिंग एकेडमी के खिलाड़ियों के फॉरेन एक्सपोजर के लिए एक सप्ताह के अंदर क्यूबा के प्रशिक्षक को लाए जाने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड से ठीक हुए खिलाड़ियों के लिए  डाइट, प्रोटीन आदि दिए जाएँ। ऐसे खिलाड़ियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए स्पेशल फूड, मेडिकल कंसल्टेशन एवं मेडिसन की व्यवस्था सुचारू रूप से करें।

ये भी पढ़ें – MP में भी उठी पुरानी पेंशन बहाली की मांग, कमल नाथ ने कही ये बड़ी बात

कुश्ती खिलाड़ियों को विदेशी ट्रेनर देंगे ट्रेनिंग 

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने एशियन गेम्स की तैयारी के लिए कुश्ती एकेडमी के संभावित खिलाड़ियों को दो-दो माह के लिए विदेशी प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण दिलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने न्यूट्रीशनिस्ट सुश्री आराधना शर्मा और स्पोर्टस साइंस के डॉक्टर जीन्स थॉमस मैथ्यू को खिलाड़ियों के वेट केटेगरी और खेल के हिसाब से डाइट और सप्लीमेंटस दिए जाने और सप्ताह में प्रत्येक दिन किसी एक खेल प्रशिक्षक से बात कर खिलाड़ियों की समस्याओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें – शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, 694 करोड़ 59 लाख मंजूर, इन जिलों को होगा लाभ

शूटिंग रेंज के लिए विशेष निर्देश 

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग एकेडमी में “पे-एण्ड-प्ले” योजना में बाहर के खिलाड़ियों को विदेशी प्रशिक्षक से प्रशिक्षण दिलाने के संबंध में गाइड लाइन तैयार करें। उन्होंने शूटिंग रेंज परिसर में स्थान निश्चित कर कैलेण्डर लगाने, प्रशिक्षक एवं शूटर्स के प्रदेश के बाहर प्रशिक्षण कैम्प अथवा प्रतियोगिता में जाने के संबंध में चेकलिस्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News