चुनाव से पहले एमपी को एक और बड़ी सौगात, भिण्ड नगरपालिक निगम और 5 नगर परिषद का गठन, अधिसूचना जारी

Pooja Khodani
Published on -
mp news

MP News : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले शिवराज सरकार द्वारा लोकापर्ण-शिलान्यास और सौगातों का सिलसिला जारी है। पांढुर्णा और मैहर को नया जिला घोषित करने के बाद अब भिण्ड नगरपालिक निगम और 5 नगर परिषद के गठन की अधिसूचना जारी जारी की गई है। इसी के साथ भिंड 17वीं नगर निगम बन गई है, जिसका नोटिफिकेशन भी मध्यप्रदेश नगरीय विकास एवं आवास मंत्रालय ने जारी कर दिया है।

भिंड नगर निगम के साथ 5 नगर परिषद का भी गठन

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि नगरपालिक निगम भिण्ड और 5 नगर परिषद के गठन की अधिसूचना जारी की गयी है। नगरपालिक निगम भिण्ड में नगर पालिका परिषद भिण्ड और 24 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है।मंत्री सिंह ने बताया है कि साथ ही सागर जिले में बरोदिया नोनगर, सिंगरौली जिले में चितरंगी, कटनी जिले में उमरियापान, रायसेन जिले में बम्होरी और शिवपुरी जिले में दिनारा नगर परिषद का गठन किया गया है। मुरैना जिले में जौरा नगर परिषद को पालिका परिषद बना दिया गया ।

बता दे कि फरवरी में भिंड में आयोजित हुए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के कार्यक्रम सीएम शिवराज ने मंच से जनता की मांग पर भिंड नगर पालिका को जल्द नगर निगम बनाए जाने की घोषणा की थी, जिस पर चुनाव से पहले मुहर लगा दी गई है।

इससे पहले पांढुर्णा और मैहर के नए जिले बनने की जारी हुई थी अधिसूचना

इससे पहले 5 अक्टूबर को छिंदवाड़ा के पांढुर्णा और सतना के मैहर को अलग जिला बनाने के संबंध में मप्र शासन द्वारा अधिसूचना जारी की गई थी। इन जिलों के गठन के साथ ही मध्य प्रदेश में अब जिलों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। राजस्व विभाग की अधिसूचना के अनुसार पांढुर्णा जिले में पांढुर्णा तहसील के सभी 74 हल्के तथा सौंसर तहसील के सभी 63 हल्के कुल 137 पटवारी हल्के समाविष्ठ होंगे। पांढुर्णा जिले के गठन के बाद छिंदवाड़ा जिले में शेष 12 तहसीलें क्रमश: अमरवाड़ा, उमरेठ, चांद, चौरई, छिंदवाड़ा, छिंदवाड़ानगर, जुनारदेव, तामिया, परासिया, बिछुआ, मोहखेड़, हर्रई के हल्के कुल 686 हल्के शेष रहेंगे।वही मैहर तहसील के 122 पटवारी हल्के, अमरपाटन के सभी 53 हल्के और रामनगर के सभी 59 पटवारी हल्के, कुल 234 पटवारी हल्के शामिल होंगे। मैहर के जिला बनने के बाद अब सतना जिले में कुल 496 पटवारी हल्के शेष रह जायेंगे।

 

चुनाव से पहले एमपी को एक और बड़ी सौगात, भिण्ड नगरपालिक निगम और 5 नगर परिषद का गठन, अधिसूचना जारी

चुनाव से पहले एमपी को एक और बड़ी सौगात, भिण्ड नगरपालिक निगम और 5 नगर परिषद का गठन, अधिसूचना जारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News