प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, 21 लाख हितग्राहियों को मिलेगा लाभ, 30 जून तक पूरी होगी प्रक्रिया

MP Tendu Leaf Collectors Benefit : सरकार द्वारा नई तैयारी की जा रही है। इसके तहत वनवासी आदिवासियों को महत्वपूर्ण लाभ दिया जाएगा। इसके तहत तेंदूपत्ता संग्राहक को बड़ी सुविधाएं दी जाएगी। 15.24 लाख परिवारों को जून महीने में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बड़ा तोहफा दिया जाएगा।

विधानसभा चुनाव से पहले सरकार द्वारा जंगल से सटे इलाकों में रहने वाले आदिवासियों को बड़ा तोहफा दिया जाएगा। 15.24 लाख परिवारों को जून में साड़ी, सैंडल, पानी की बोतल और छाता जाने की तैयारी की गई है। महिलाओं को पहले चप्पल देने की तैयारी की गई थी लेकिन अब उसे बदलकर सैंडल कर दिया गया है।

लगभग 260 करोड रुपए खर्च होंगे

हर परिवार को 1 नग जूते, पानी की बोतल और छाता दिया जाएगा। वहीं साड़ी और सैंडल के मामले में प्रति परिवार एक नग की बंदिश नहीं होगी। परिवार में जितनी महिलाएं होंगी। सभी को साड़ी और सैंडल दिए जाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। लघु वनोपज संघ के माध्यम से होने वाले इस वितरण पर लगभग 260 करोड रुपए खर्च होंगे।

छातों को छोड़कर सभी उत्पादों की आपूर्ति लघु वनोपज संघ को होना शुरू कर दी गई है। छातों पर सरकार मध्य प्रदेश वन विभाग का लोगो सीएम का फोटो, राज्य सरकार के किसी प्रतीक को प्रिंट कराना चाहती है। इसके लिए आर्डर में कुछ देरी हो रही है। मध्य प्रदेश लघु वनोपज सहकारी संघ के प्रबंध संचालक पुष्कर सिंह ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को जूते, चप्पल, साड़ी, सैंडल, पानी की बोतल और छाता वितरण का काम जून महीने के आखिरी सप्ताह में किया जाएगा।

छाता को छोड़कर बाकी सारी उत्पादों की आपूर्ति शुरू हो गई है। वहीं क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा गया है। महिलाओं को चप्पल के स्थान पर सैंडल दी जाएगी। ताकि वे आउटडोर वाकिंग में इसका बेहतर इस्तेमाल कर सकें। वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल वालों की संख्या 18.21 लाख थी। इनकी संख्या 20 लाख से अधिक होने का अनुमान जताया गया है, वन विभाग ने 21 लाख साड़ी और सैंडल वितरण की तैयारी को पूरा कर लिया गया है। वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक वितरण की तारीख फाइनल नहीं हुई है लेकिन इतना तय है कि 20 जून से 30 जून के बीच यह वितरण किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News