दिल्ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, आज जारी हो सकती है पहली सूची

-BJP-central-election-committee-meeting-in-Delhi--may-be-the-first-list-release-soon-

नई दिल्ली| लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां पूरी तरह तैयारियों में जुट गई है| दावेदारों में टिकट को लेकर होड़ मची हुई है| कांग्रेस प्रत्याशियों की तीन सूची जारी कर चुकी है| वहीं भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में चल रही है| इसमें पार्टी के लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची को मंजूरी दी जा सकती है। इस सूची में अधिकांश प्रत्याशी 11 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव क्षेत्रों के हो सकते हैं।  बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के दिग्गज नेता मौजूद हैं। 

बता दें कि 11 अप्रैल को 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में 100 से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों की नाम की घोषणा की जाएगी। भाजपा की यह बैठक इस मायने में काफी अहम मानी जा रही है, क्योंकि 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग है और अभी तक भाजपा ने एक भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। अब जब भाजपा अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों के नाम की भी घोषणा होने की संभावना है। इसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा, राधामोहन सिंह जैसे दिग्गज नेता भी शामिल हैं। 

कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी की पहली लिस्ट में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 42 सीटों के अलावा पश्चिम यूपी, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की कुछ सीटें भी शामिल हो सकती है। इसके अलावा जिन राज्यों में बाद में चुनाव होना है वहाँ के लिए भी रणनीति और उम्मीदवारों पर फैसला किया जा सकता है| 


भोपाल में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक 19 को, एक दर्जन से अधिक सांसदों के कटेंगे टिकट 

मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों को लेकर मंथन चल रहा है| भारतीय जनता पार्टी प्रदेश चुनाव समिति की बैठक 19 मार्च मंगलवार को दोपहर 12 बजे प्रदेश कार्यालय, पं. दीनदयाल परिसर भोपाल में आयोजित की गयी है। अभी पार्टी स्थानीय नेताओं से फीडबैक लेकर दावेदारों की सूची तैयार कर रही है। जिसे हाईकमान के पास भेजा जाएगा। इसके बाद टिकट चयन की खानापूर्ति होगी। इस बैठक में अंतिम नामों की सूची तैयार कर दिल्ली भेजी जायेगी जहां से अंतिम मुहर लगेगी| कुछ सीटों पर हाई कमान ही अपने हिसाब से फैसला करेगा| पार्टी ने खराब परफॉर्मेस, क्षेत्रीय एवं जातिगत समीकरणों के आधार पर करीब एक दर्जन से अधिक सीटों पर मौजूदा सांसदों के टिकट काटने, सीट बदलने की तैयारी कर ली है। सिर्फ इन सीटों पर नए चेहरों को लेकर अभी फैसला नहीं हुआ है। अभी पार्टी स्थानीय नेताओं से फीडबैक लेकर दावेदारों की सूची तैयार कर रही है। जिसे हाईकमान के पास भेजा जाएगा। इसके बाद टिकट चयन की खानापूर्ति होगी। मप्र में लोकसभा चुनाव प्रभारी स्वतंत्र देव सिंह की ओर से पिछले हफ्ते हाईकमान को मौजूदा सांसदों से जुड़ी रिपोर्ट भेजी गई थी, जिसमें उन्होंने करीब एक दर्जन से अधिक सीटों पर चेहरा बदलने की सिफारिश की। हालांकि उन्होंने रिपोर्ट में संभावित दावेदारों के नाम नहीं भेजे। हाईकमान की ओर से कहा गया है कि जिन सीटों पर टिकट काटा जाना है,उन सीटों पर दावेदारों के नाम तय करें। पार्टी की ओर से कराई गई सर्वे रिपोर्ट से भी इस रिपोर्ट का मिलान होना है। संभवत: अगले कुछ दिनों में यह साफ हो जाएगा कि भाजपा कितने सांसदों का टिकट काटेगी। वहीं जिन सीटों पर चेहरा नहीं बदलना है, वहां जल्द ही प्रत्याशी घोषित हो सकते हैं।