राजनीति से सन्यास लेकर गाय पालेंगे प्रभात झा..?

bjp-leader-Prabhat-Jha-will-Cow-rearing-by-taking-retirement-from-politics-

भोपाल। मप्र के दबंग पत्रकार और भाजपा के दिग्गज नेता प्रभात झा का आज जन्मदिन हैं। उन्होंने 62 साल पूरे कर लिए हैं। 7 साल पहले भाजपा प्रदेशाध्क्ष रहते उन्होंने घोषणा की थी कि 62 की उम्र के बाद वे राजनीति से सन्यास ले लेंगे और एक प्रायमरी स्कूल का संचालन के साथ-साथ 5 गाय और 2 भैंसों का पालन करेंगे।  झा ने यह घोषणा संघ के दिग्गज नेता नानाजी देशमुख से प्रभावित होकर की थी, जिन्होंने 62 की उम्र के बाद चित्रकूट में समाज सेवा शुरू की थी।

2012 में प्रभात झा मप्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष थे। उस समय उनका नाम मुख्यमंत्री के दावेदारों में शुमार होता था। प्रभात झा ने पत्रकारों से चर्चा में कहा कि वे मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल नहीं हैं। उन्होंने घोषणा की थी कि 62 साल की उम्र पूरी होते ही वे सक्रिय राजनीति से विदा ले लेंगे। वे एकड़ जमीन खरीदेंगे जहां बच्चों के लिए 5वीं कक्षा तक का स्कूल संचालित करेंगे। साथ ही पांच गाय और दो भैंस रखकर उनकी सेवा करेंगे। इस घोषणा के बारे में यद्यपि अभी तक प्रभात झा ने कोई बयान नहीं दिया है। फिलहाल वे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मप्र के राज्यसभा सदस्य हैं।  राजसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल अगले साल 9 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा। बीते लोकसभा चुनाव तक प्रभात झा भाजपा की सक्रिय राजनीति में रहे हैं। 


बिहार में जन्म, मप्र कार्यक्षेत्र

प्रभात झा का जन्म 4 जून 1957 को बिहार के दरभंगा जिले के हरिहरपुर गांव में हुआ था। वे 1975 के आसपास मप्र के ग्वालियर शहर में आ गए थे। जहां उन्होंने संघ और जनसंघ में सक्रिय होकर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा थोपे गए आपातकाल का जमकर विरोध किया था। वे संघ विचारधारा के समाचार पत्र स्वदेश में पत्रकार रहे और उन्होंने विशिष्ट पहचान बनाई। कुशाभाऊ ठाकरे उन्हें भोपाल लेकर आए यहां उन्होंने भाजपा का मीडिया प्रबंधन संभाला। संघर्ष और योग्यता के बल पर वे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और वर्तमान में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तक पहुंचे। राज्यसभा में उनका यह लगातार दूसरा कार्यकाल है। ,