BJP सांसद ज्ञानेश्वर पाटील पर गंभीर अनियमितता के आरोप, लोकायुक्त पहुंची शिकायत

राकेश सेईवाल ने कहा कि पाटील द्वारा मध्यप्रदेश राज्य पावरलूम बुनकर सहकारी संघ बुरहानपुर के अध्यक्ष रहते हुए शासन एवं शासकीय उपक्रमों से प्राप्त सप्लाई आदेश के विरुद्ध कुछ ही समितियों को लाभ पहुंचाया गया, इस कार्य में लाखों रुपये की हेराफेरी की गई है क्योंकि संघ की कुल 208 समितियां थीं जिसमें अपने आसपास की केवल 83 समितियों को वर्क ऑर्डर दिया गया इसमें भी खास तौर पर 26 समितियों को ही वर्क आर्डर दिया गया। 

Gyaneshwar Patil

MP News : भारतीय जनता पार्टी के खंडवा बुरहानपुर सांसद ज्ञानेश्वर पाटील पर मध्यप्रदेश राज्य पावरलूम बुनकर सहकारी संघ बुरहानपुर के अध्यक्ष रहते हुए भ्रष्टाचार एवं अनियमिताएं करने के गंभीर आरोप लगाये गए  हैं । बुरहानपुर के एक स्थानीय निवासी ने  भ्रष्टाचार एवं अनियमितता की शिकायत लोकायुक्त  भोपाल को की है। शिकायत में बुरहानपुर के उपायुक्त सहकारिता जेएल बरदे पर भी नियम विरुद्ध जाकर पाटील को लाभ पहुँचाने के आरोप लगाये गए है और जाँच की मांग की गई है।

बुरहानपुर के रहने वाले राकेश सेईवाल ने भाजपा सांसद ज्ञानेश्वर पाटील की शिकायत की है उन्होंने लोकायुक्त भोपाल को भेजी शिकायत में शासन स्तर पर कई जगह की गई शिकायतों की जानकारी देते हुए सिलसिलेवार आरोप लगाये हैं और पिछली शिकायतों के सम्बन्ध में हुई कार्रवाई की जानकारी दी है।

राकेश सेईवाल ने शिकायत में कहा कि 2019 में उन्होंने मप्र राज्य पावरलूम बुनकर संघ बुरहानपुर में हो रही आर्थिक अनियमितताओं की जाँच के सम्बन्ध में शिकायत की थी जिसके आधार पर आयुक्त सहकारिता विभाग भोपाल ने उपायुक्त सहकारिता जिला खंडवा से जांच करवाई और विस्तृत जाँच प्रतिवेदन दस्तावेजों सहित आयुक्त के सामने प्रस्तुत किया।

उपायुक्त सहकारिता बर्डे पर भी गंभीर आरोप 

शिकायतकर्ता के मुताबिक इस जाँच प्रतिवेदन में स्पष्ट लिखा था कि ज्ञानेश्वर पाटील निर्वाचन में उम्मीदवार होने हेतु अयोग्य थे, इस तरह पाटील का नियोजन पत्र स्वीकार किया जाकर उपायुक्त सहकारिता विभाग बुरहानपुर जिला खंडवा जे एल बर्डे द्वारा गंभीर चूक की गई, इससे जाहिर होता है कि बर्डे ने षड्यंत्रपूर्वक पाटील का निर्वाचन आवेदन स्वीकार किया क्योंकि उस समय बर्डे चुनाव अधिकारी भी थे।

आवेदक ने गिनी चुनी समितियों को लाभ पहुँचाने के आरोप लगाये 

राकेश सेईवाल ने कहा कि पाटील द्वारा मध्यप्रदेश राज्य पावरलूम बुनकर सहकारी संघ बुरहानपुर के अध्यक्ष रहते हुए शासन एवं शासकीय उपक्रमों से प्राप्त सप्लाई आदेश के विरुद्ध कुछ ही समितियों को लाभ पहुंचाया गया, इस कार्य में लाखों रुपये की हेराफेरी की गई है क्योंकि संघ की कुल 208 समितियां थीं जिसमें अपने आसपास की केवल 83 समितियों को वर्क ऑर्डर दिया गया इसमें भी खास तौर पर 26 समितियों को ही वर्क आर्डर दिया गया।

शिकायतकर्ता ने लगाये ये गंभीर आरोप 

आवेदक ने अपनी शिकायत में बिन्दुवार अनियमितता की जानकारी लोकायुक्त को दी है उसमें उन्होंने  (1) आयकर आयुक्त को ज्ञानेश्वर पाटील की की गई एक शिकायत का भी हवाला दिया है।(2) पावरलूम बुनकर संघ के अध्यक्ष रहते हुए आयुक्त एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं मध्यप्रदेश भोपाल से अनुमति लिए बिना ग्राम बसाड रोड स्थित कृषि भूमि अपने रिश्तेदार एवं अपने समाज के सदाशिव फकिरा पाटील, श्रीराम फकिरा पाटील, मधुकर फकिरा पाटील से कृषि भूमि कय की है। (3) संघ से सामग्री विक्रय करने एवं उत्पादन में विद्युत बिल, टेक्स, मजदूरी एवं कच्चा माल खरीदा जाने के मामले में करोडों रुपये का घोटाला किया है। (4) आयुक्त एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं मध्यप्रदेश भोपाल से अनुमति लिए बिना एक स्वीट् डिजायर वाहन मनमाने 8 लाख 42 हजार रुपये में खरीद ली है। (5) आयुक्त एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं की अनुमति लिए बिना 1 लाख रुपये डोनेशन दिनदयाल रसोई योजना में देकर अनियिमिताएं की है। (6) ज्ञानेश्वर पाटील द्वारा पावरलूम बुनकर संघ के अध्यक्ष रहते हुए दिनांक 24/12/2018 की बैठक में विभिन्न बुनकर समितियों को संघ के अ एवं ब वर्ग में मनमाने तौर से केवल अपने करीबी लोगो की 20 समितियों को ही सदस्यता दी गई और इन लोगों को सदस्य बनाए जाने की नियमानुसार कोई सूचना नहीं दी। आवेदक ने लोकायुक्त से मामले की जाँच कर मामला दर्ज करने का अनुरोध किया है। आपको ये भी बता दें कि इन शिकायतों से इतर पार्टी ने ज्ञानेश्वर पाटील को एक बार फिर खंडवा बुरहानपुर से उम्मीदावर बनाया है, आज जारी 195 उम्मीदवारों की सूची में पाटील का नाम भी शामिल है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News