VD का दावा-गांवों के विकास में क्रांति लायेगी ये योजना

भोपाल।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पंचायत दिवस पर शुरु गई गई ई ग्राम स्वराज पोर्टल एवं स्वामित्व योजना को लेकर बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष बीडी शर्मा ने बड़ा दावा किया है। शर्मा कहना है कि ई ग्राम स्वराज पोर्टल और स्वामित्व योजना देश के गांवों के स्थिति में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे।प्रधानमंत्री जी ने जिस ई ग्राम स्वराज पोर्टल को लांच किया है, वह ग्राम पंचायतों के संपूर्ण डिजिटलीकरण की तरफ एक बड़ा कदम साबित होगा। इससे जहां ग्राम पंचायतों को रिकॉर्ड और विकास कार्यों का लेखा-जोखा रखने में आसानी होगी, वहीं निर्माण और विकास कार्यों में पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

प्रदेश अध्यक्ष  शर्मा ने कहा कि देश के गांवों को स्वाबलंबी बनाकर उन्हें विकास की स्वतंत्र इकाई बनाना] गांवों का संपूर्ण विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। पंचायती राज दिवस पर उन्होंने जिस ई ग्राम स्वराज पोर्टल एवं स्वामित्व योजना को लांच किया है, ये दोनों ही इसी दिशा में उठाए गए बड़े कदम हैं। गांव का कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल पर जाकर किसी भी विकास कार्य का विवरण] उसके लिए तय फंड और उसके खर्च से जुड़ी तमाम जानकारियां देख सकेगा इस पोर्टल से विकास कार्यों में अनावश्यक रूप से खर्च होने वाला समय बचेगा और काम में तेजी आएगी।

शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस स्वामित्व योजना की घोषणा की है। वह गांवों के आर्थिक विकास में गेमचेंजर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत गांवों में मौजूद संपत्तियों की ड्रोन से मैपिंग की जाएगी और फिर लोगों को उन संपत्तियों का मालिकाना हक दिया जाएगा। शर्मा ने कहा कि अब तक संपत्तियां नाम पर न होने या उनका रिकॉर्ड नहीं होने के कारण गांव के लोगों को कृषि के अलावा अन्य ऋण लेने में समस्याएं आती थीं और उनके संपत्ति होते हुए भी वे उसका लाभ नहीं ले पाते थे। लेकिन स्वामित्व योजना के द्वारा यह संपत्ति उनके नाम पर दर्ज की जाएगी। इससे संपत्तियों के बारे में मौजूद भ्रामक स्थिति समाप्त होगी तथा विकास का रास्ता साफ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here