भोपाल। आरिफ नगर स्टेडियम हरे, पीले, सफेद, नारंगी, लाल कलर के अलग-अलग यूनिफार्म्स में सजे-धजे बच्चों से आबाद दिखाई दे रहा था। कई तरह के खेलों की प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए बच्चों में उत्साह भरा हुआ था तो दूसरी तरफ उनके पालक, शिक्षक, स्कूल स्टॉफ अपनी आदत से बाहर हो चुके खेलों में शिरकत करने को लेकर सकुचाए से दिख रहे थे। एक-एक कर विभिन्न प्रतियोगिताएं होती गईं और मैदान की दर्शक दीर्घा में जमा लोग बच्चों की हौसला अफजाई करते रहे।
कैम्ब्रिज स्कूल के दो दिवसीय स्पोटर््स मीट के शुभारंभ के मौके पर बुधवार को यह हालात बने हुए थे। विभिन्न कक्षाओं के बच्चे सुबह से ही अपनी तैयारियों के साथ स्टेडियम पर पहुंचना शुरू हो गए थे। कार्यक्रम के शुभारंभ के लिए सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील यहां मौजूद थे। परेड के साथ शुरू हुए आयोजन की पहली कड़ी में पहली क्लास के छोटे बच्चों ने एक शानदार डांस प्रस्तुति दी। मंत्रियों और अन्य अतिथियों ने आसमान में शांति के प्रतीक कबूतर छोड़कर खेल भावना के साथ प्रतियोगिताओं में भाग लेने का संदेश दिया।

डॉ. गोविंद ने दी एक लाख रुपए की मदद
कार्यक्रम के दौरान कैम्ब्रिज स्कूल सोसायटी के अध्यक्ष अंजुम रेहमान ने गतिविधियों की जानकारी देते हुए संस्थान के आर्थिक हालात का जिक्र किया। जिसके बाद मंच पर आए डॉ. गोविंद सिंह ने अध्यापन और खेलों से जुड़ी गतिविधियों को व्यवस्थित संचालित करने के लिए एक लाख रुपए का अनुदान देने की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि खेल हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा हैं। इससे न सिर्फ शारीरिक और मानसिक सुकून हासिल होता है, बल्कि इनसे हमारी सांस्कृतिक विरासत बचाने में भी मदद मिलती है। इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने कहा कि खेल भावना का संचार कर हम सारे समाज को एक सूत्र में बांधने की कवायद को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह हम खेलों में स्वस्थ स्पर्धा के साथ लगन और मेहनत से काम करते हैं, वैसी की धारणा आम जिंदगी में भी रखकर समाज को बेहतर बनाने की कोशिश की जाना चाहिए।

दो दिन में होंगी कई स्पर्धाएं
22 और 23 जनवरी को होने वाली खेल प्रतियोगिता में विभिन्न कक्षाओं के लिए अलग-अलग खेल स्पधार्एं आयोजित की जाएंगी। इनमें नर्सरी से आठवीं कक्षा के जूनियर बच्चों के लिए टॉफी रेस, बनाना रेस, ऑफ टू माकेज़्ट, बैलून रेस, लँगड़ी रेस, मेंढक रेस, बैलेंस रेस, ग्लास रेस के अलावा 50, 100 और 200 मीटर की रेस शामिल हैं। इसी तरह सीनियर वर्ग के लिए प्रतियोगिता में 200 मीटर रेस, वॉलीबॉल, थ्रो बॉल, मेहंदी, रंगोली, गायन, चित्रकला, स्किपिंग, रिले रेस, रस्साकशी, पज़ल गेम, पंजा कुश्ती, कबड्डी आदि खेल शामिल रहेंगे। इसके अलावा टीचर्स के लिए म्यूजिकल चेयर, 100 मीटर रेस, जलेबी रेस आदि खेल होंगे। जबकि स्टॉफ के लिए मटकी फोड़ और म्यूजिकल चेयर जैसे गेम्स को शामिल किया गया है।

ताकि सबको मिले अपनापन
केम्ब्रिज स्कूल के अध्यक्ष अंजुम रेहमान ने बताया कि स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्कूल स्टॉफ के लिए दो दिवसीय स्पोट्र्स मीट का आयोजन किया जा रहा है। 22 जनवरी से शुरू हुए इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि इन सभी प्रतिस्पर्धाओं में स्कूल के निचले स्टॉफ आया बाई, चपरासी, माली, ड्राइवर आदि को भी शामिल किया गया है। इस कवायद के जरिए स्कूल से जुड़े हर स्टॉफ में संस्थान के प्रति अपनेपन का अहसास जगाने की मंशा आगे रखी गई है।