राजधानी भोपाल को मिली बड़ी सौगात, नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का होगा निर्माण

गृह मंत्री अमित शाह आज भोपाल के दौरे पर हैं जहां वह सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग के समारोह में शामिल हुए हैं और 48 में अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान केंद्र का शुभारंभ किया।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गृह मंत्री अमित शाह आज भोपाल के दौरे पर हैं जहां वह सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग के समारोह में शामिल हुए हैं और 48 में अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान केंद्र का शुभारंभ किया। इसके अलावा गृह मंत्री ने कहा कि भोपाल में जल्द ही नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का भी शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही कहा कि पुलिस को अब टेक्नोलॉजी से अपडेट होना होगा साथ ही उसके पास पूरी तकनीकी के आधार पर सबूत होने चाहिए और अधिकारियों से उन्हें दो कदम आगे होना चाहिए क्योंकि अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी। इसलिए कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को टेक्नो फ्रेंडली बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – SBI Bank ने अपने ग्राहकों के लिए बहुत ही जरूरी सूचना जारी की है, जरूर पढ़ें वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान

CAPT मीटिंग में कुछ राज्य मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं को एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं और जो एक प्रकार के अपराधिक मामले हैं उस चुनौतियों के लिए एक अलग से समाधान के लिए प्रक्रिया अपना सकते हैं जिसमें ड्रग्स, साइबर फ्रॉड जैसे अपराध शामिल है। वह एक बिग डाटा भी तैयार कर सकते हैं जिससे समस्याओं का समाधान होने में आसानी होगी और उसको राज्य की पुलिस कहीं से भी कभी भी एक्सेस कर पाएगी। फिलहाल NAFIS के पास करोड़ों में फिंगर प्रिंट का डाटा है जिससे अपराधियों को 1:30 मिनट के अंदर पकड़ लिया जाता है।

यह भी पढ़ें – सुसाइड करने वाले थे दिनेश कार्तिक, इस शख्स ने बदल दी सोच, अब बल्ला गरज रहा

गृह मंत्री ने बात को जारी रखते हुए कहा कि हमने सभी के सबसे भीषण जानलेवा बीमारी का सामना किया है जिसमें चार लाख से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित हुए और 27 से ज्यादा की मृत्यु हुई है। ऐसे में पुलिस मैं अपना पूरा काम इमानदारी से किया है। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पुलिस जवानों ने 2 साल में 21 एकड़ जमीन मुक्त कराई है और डायल हंड्रेड का रिस्पांस टाइम भी बड़ा है और पुलिस घटनास्थल पर जल्दी पहुंच जाती है। इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी उपस्थित थे। अमित शाह आज भोपाल में लगभग 8 घंटे रहेंगे।