मध्य प्रदेश में जारी रहेगा अच्छी बारिश का सिलसिला, तीन सिस्टम सक्रिय

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट

मानसून (Monsoon) के सक्रिय होने से प्रदेश (Madhya Pradesh) में अच्छी बरसात का सिलसिला शुरू हो गया है। अच्छी बारिश (Rain) का यह दौर आने वाले दिनों में जारी रहेगा| अगले 3-4 दिनों के दौरान बन रही मौसम परिस्थितियों के कारण पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है। इधर मौसम केंद्र भोपाल द्वारा मध्य प्रदेश के आठ जिलों में अति भारी बारिश और 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है।

इस कारण अच्छी बारिश की संभावना
अगले 24 घंटों के दौरान कम दबाव क्षेत्र के रूप में उत्तर तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल की खाड़ी के निकटवर्ती क्षेत्र और गंगीय पश्चिम बंगाल पर स्थित और अधिक शक्तिशाली होकर अवसाद के रूप में केंद्रित करने की बहुत संभावना है| पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की और स्थानांतरित होने, अगले 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण की ओर शिफ्ट होने और सक्रिय रहने तथा अगले 2-3 दिनों के दौरान, अरब सागर से मजबूत नम दक्षिण-पूर्वी हवाओं का अभिसरण(कन्वर्जेन्स) उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत अर्थात दक्षिण मध्य प्रदेश में जारी रहने की संभावना के कारण पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान इस मौसम प्रणाली के और अधिक शक्तिशाली होकर अवसाद के रूप में केंद्रित करने की बहुत संभावना है और और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की और स्थानांतरित होने की संभावना है। मानसून द्रोणिका सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के निकट है। औसत समुद्र तल से मानसून का द्रोणिका अब जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर, पेंड्रा एवं एवं उत्तर तटीय ओडिशा और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल में स्थित, स्पष्ट चिन्हित कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है। एवं यह द्रोणिका औसत समुद्र तल से ऊपर 0.9 किमी तक फैली हुई है। इस मानसून द्रोणिका के, अगले 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण की ओर शिफ्ट होने और सक्रिय रहने की संभावना है। अगले 2-3 दिनों के दौरान, अरब सागर से मजबूत नम दक्षिण-पूर्वी हवाओं का अभिसरण(कन्वर्जेन्स) उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत अर्थात दक्षिण मध्य प्रदेश में जारी रहने की संभावना है। इन मौसम परिस्थितियों के कारण पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में हुई बारिश
भारी जैसी/ भारी से बहुत भारी वर्षा:- खंडवा, रायसेन
भारी वर्षा:-हरदा,
मध्यम से भारी वर्षा: खरगौन
भारी जैसी वर्षा: बुहरानपुर
मध्य वर्षा: उज्जैन
मध्यम से भारी जैसी/भारी वर्षा:- आगर मालवा, अलीराजपुर, अशोकनगर, बड़वानी, बैतूल, भिंड, दतिया, देवास, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, सीहोर
हल्की से मध्यम वर्षा :- भोपाल,धार, इंदौर, मुरैना, रतलाम, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, विदिशा,
हल्की वर्षा:- झाबुआ
हल्की से बहुत हल्की वर्षा:- नीमच

इन जिलों में हो सकती है अति भारी वर्षा
मंडला, बालाघाट, सीहोर, खंडवा, अलीराजपुर, देवास जिलों में अति भारी बारिश की संभावना है| वहीं रीवा संभाग, शहडोल, पन्ना, छतरपुर, रायसेन, टीकमगढ, रतलाम जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है|