Cheetah Project : 6 चीतों की मौत के बाद जागी सरकार, अध्ययन के लिए दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया जायेंगे अधिकारी कर्मचारी

Cheetah Project : मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क श्योपुर में चीता परियोजना की शुरुआत के बाद 6 चीतों की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं, मध्य प्रदेश सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक इसे लेकर चिंतित है, उधर विपक्ष और वन्य प्राणी प्रेमी शिवराज सरकार और वन विभाग पर हमलावर हैं, इन्हीं सब चिंताओं के बीच आज मुख्यमंत्री निवास पर चीता प्रोजेक्ट को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक हुई, बैठक में केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वन मंत्री विजय शाह सहित वन विभाग और सरकार के आला अधिकारी मौजूद रहे, बैठक में तय हुआ कि चीता से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी के अध्ययन के लिए परियोजना से जुड़े अधिकारियों- कर्मचारियों के दल को दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया भेजा जायेगा, केंद्रीय मंत्री ने कहा चीतों की सुरक्षा, संरक्षण, संवर्धन और प्रस्तावित चीता प्रोटेक्शन फोर्स के लिए केंद्र सरकार का हर संभव सहयोग मिलेगा, मुख्यमंत्री ने कहा कि  मध्य प्रदेश सरकार चीता परियोजना की सफलता के लिए प्रतिबद्ध है।

चीता प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार हर संभव मदद के लिए तैयार : केंद्रीय मंत्री यादव  

केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि चीता परियोजना अंतर्गत चीता संरक्षण एवं प्रबंधन में संलग्न अधिकारी और कर्मचारियों को नामीबिया/ दक्षिण अफ्रीका अध्ययन प्रवास के लिए चयनित कर भेजा जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा चीतों की सुरक्षा, संरक्षण, संवर्धन और प्रस्तावित चीता प्रोटेक्शन फोर्स के लिए केंद्र सरकार की ओर से वित्तीय संसाधन सहित हर संभव सहयोग दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री श्री यादव आज मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में मुख्यमंत्री श्री चौहान, वन मंत्री डॉ. विजय शाह और राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में चर्चा कर रहे थे।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....