Bhopal News : हिन्दू लड़की से शादी कर जबरदस्ती धर्म परिवर्तित करा रहा था ईसाई युवक, केस दर्ज

युवती की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2020 (Madhya Pradesh Religious Freedom Act 2020) के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

bhopal news bhopal police

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मप्र (MP) भोपाल (Bhopal) में एक जबरदस्ती धर्म परिवर्तन (Religious Conversion) कराने का मामला सामने आया है। जहां एक युवती को ईसाई लड़के (christian boy) द्वारा अपने प्यार के जाल में फंसा कर शादी कर ली गई। जिसके बाद उसे क्रिश्चियन (Christian) बनने पर मजबूर किया गया। वहीं जब युवती ने इंकार किया तो युवक ने उसे घर से निकाल दिया। जिसके बाद युवती ने पुलिस की शरण ली और युवक के खिलाफ पुलिस में शिकायत की। युवती की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2020 (Madhya Pradesh Religious Freedom Act 2020) के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें…Jabalpur : सड़क पर टहल रहे युवक को बैल ने मारा सींग, इलाज के 8 दिन बाद मौत

सोशल मीडिया पर मिले थे
जानकारी के अनुसार मामला राजधानी के कोहेफिजा इलाके का है । जहां 26 वर्षीय युवती ने पुलिस से की हुई शिकायत में बताया कि करीब 1 साल पहले उसकी सोशल मीडिया पर संजय सिंह से मुलाकात हुई थी। जिसके बाद दोनों की बाद शुरू हुई और दोनों के बीच प्रेम प्रसंग चालू हो गया। इसी बीच नजदीकया बड़ी और युवती प्रेग्नेंट हो गई। पीड़िता ने यह भी बताया कि इस 1 साल के बीच दोनों लिव इन रिलेशनशिप में भी रहे।

शादी का दवाब बनाने पर संजय ने बताई हकीकत
वहीं जब युवती गर्भवती हुई तो उसने इसकी जानकारी संजय को दी और उससे शादी करने के लिए कहा। जिसके बाद संजय ने खुद का क्रिश्चियन होने का खुलासा किया और उसने अपना सही नाम संजय मसीह बताया। लेकिन संजय की सच्चाई जानने के बाद भी युवती शादी करने के लिए तैयार हो गई। जिसके बाद दोनों ने 14 जनवरी 2021 को आर्य समाज से शादी कर ली।

यह भी पढ़ें… Ashoknagar : रघुवंशी समाज ने OBC में शामिल करने की मांग को लेकर सीएम शिवराज के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

बच्चे के जन्म के बाद बनाया दबाव
युवती ने आगे बताया कि जब उसने 19 अप्रैल को बच्चे को जन्म दिया। उसके बाद संजय ने उस पर क्रिश्चियन होने का दबाव बनाया। संजय का कहना था कि बच्चा ईसाई धर्म में रहेगा और युवती को भी धर्म परिवर्तन करने के लिए कहने लगा। जिसके बाद युवती हैरान रह गई और उसने खुद का और अपने बच्चे का धर्म परिवर्तन करने से साफ इनकार कर दिया। जिसके बाद संजय ने उसे घर से निकाल दिया।

मामले में कोहेफिजा पुलिस ने बताया कि युक्ति कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने रहती है। आरोपी संजय मासी और उसकी बहन सोनल युक्ति पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहे थे। लेकिन जब युवती ने उनकी बात नहीं मानी तो उसे घर से निकाल दिया गया। उसके बाद इसकी शिकायत युवती ने की। आरोपी संजय मशीन एक कार शोरूम में नौकरी करता है जो अभी फरार है। दोनों भाई बहनों की तलाश जारी है।