cm-kamal-nath-inaugurated-ias-service-meet-in-bhopal-and-give-lession-to-officers

भोपाल

गवर्नेंस को बदलने की जरूरत है। विश्व बदल रहा है हमे उस हिसाब से बदलना होगा। 50 से 60 साल पुराने मॉडल को हम फॉलो कर रहें है। गवर्नेस को बदलने की जिम्मेदारी आपकी ही है। रिटायरमेंट के साथ ही अचीवमेंट खत्म हो जाता है, लेकिन संतुष्टि नहीं। ये बदलती दुनिया बदलते देश का दौर है, अफसरों को भी वक्त के साथ बदलाव लाना होगा।  यह बात आज सीएम कमलनाथ ने आईएएस मीट के शुभारंभ के दौरान कही।इस मौके पर मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती राज्य निर्वाचन आयुक्त बी पी सिंह सहित वरिष्ठ आईएएस अफसर समिट में मौजूद रहे।

आईएएस मीट के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आईएएस अफसरों से कहा कि अचीवमेंट और फुलफिलमेंट के अंतर को हमें नए राज्य तेलंगाना से सीखना चाहिए। प्रदेश में योजनाएं तो बहुत अच्छी है, लेकिन डिलीवरी सिस्टम खराब है, जिसके कारण उसका लाभ सही समय पर सही लोगों को नही मिलता है। डिलीवरी प्रोसेस को बेहतर बनाना एक बड़ी चुनौती है। मेरे जीवन का सबसे बड़ा फंडा संतुष्टी।  मैं संतुष्टि के लिए काम करता हूं, ना कि अचीवमेंट के लिए। अगर अचीवमेंट हासिल होता है तो उसे संतुष्टि जरुर हासिल होती है। कार्यक्रम तीन दिन चलेगा और इन तीन दिनों में कई प्रोग्राम्स, लेक्चर, संवाद और कई तरह के गेम्स भी होंगें।

वही आईएएस सर्विस मीट में सोनम वांगचुक भी पहुंचे हैं। थ्री इडियट्स फिल्म में आमिर ने ही उनसे ही मिलता जुलता किरदार निभाया था। इसके बाद दोपहर 12 बजे सोनम वांग्चुक का व्याख्यान होगा। इस अवसर पर सोनम मेकिंग इंडिया ग्रेट व्यूज ऑफ इट्स रिमोटेस्ट सिटीजन विषय पर विचार रखेंगे। उल्लेखनीय है कि सोनम इनोवेटर्स और एजुकेटर्स रिफॉर्मिस्ट है, जिन पर फिल्म थ्री इडियट भी बन चुकी है। सर्विस मीट के दौरान सभी स्पोर्ट्स और कल्चरल एक्टिविटी अरेरा क्लब में होगी। सर्विस मीट में प्रदेश के कमिश्नर, कलेक्टर सहित आईएएस अधिकारी शामिल होंगे। 

कब, कहां-क्या होगा 

18 जनवरी : दोपहर में अरेरा क्लब में वॉलीबॉल, बिलियर्ड, पूल गेम, रिले रेस जैसे गेम्स होंगे। शाम 6 बजे से कल्चर प्रोग्राम होंगे। इसमें चार अलग-अलग टीमें रेड, ब्लू, ग्रीन और ऑरेंज परफॉर्म करेंगी। 

19 जनवरी : सुबह 7 बजे से बोट क्लब पर बोट रेस होगी। अरेरा क्लब में क्रिकेट, कुकिंग, चेस, बैडमिंटन, फन गेम्स, पतंगबाजी, कैरम, अंताक्षरी, ट्रेजर हंट जैसी प्रतियोगिताएं होंगी। 

20 जनवरी : सुबह 7 बजे से भेल गोल्फ कोर्स में गोल्फ कॉम्पिटीशन होगा। अरेरा क्लब में टेनिस, फुटबॉल, ब्रिज, टेबल टेनिस, टग ऑफ वॉर, रोल ऑवर टाइम जैसी एक्टिविटीज होंगी।