सीएम शिवराज ने किसानों के नाम दिया संदेश, खाद की उपलब्धता पर कही ये बड़ी बात

जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, सबको संकट से उबारा जाएगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज किसानों के नाम संदेश (CM Shivraj Singh Chouhan’s message to farmers) जारी किया। उन्होंने अपने निवास से जारी संदेश में प्रदेश के किसानों (MP Kisan) को खाद यानि उर्वरक के लिए चिंता नहीं करने के लिए कहा , सीएम ने कहा कि सरकार के पास पर्याप्त भंडार है। मुख्यमंत्री ने असमय वर्षा से ख़राब हुई फसलों के लिए भी किसानों को भरोसा दिलाया कि आपकी चिंता सरकार कर रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रबी फसल की बोवनी के लिए पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध (Fertilizer availability in MP) है। किसान भाई अफवाहों पर ध्यान न दें। खाद की कोई कमी नहीं है। यूरिया, डीएपी, पोटाश, एनपीके कम्पलेक्स और एसएसपी उर्वरकों का भण्डार उपलब्ध है। किसान भाइयों को उर्वरक की जितनी आवश्यकता है, वे उतना उर्वरक (खाद) लें।

ये भी पढ़ें – वीडी शर्मा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह के दावे पर किया पलटवार

शिवराज ने कहा कि उर्वरक आपूर्ति की लगातार समीक्षा की जा रही है। राज्य सरकार किसी भी स्थिति में उर्वरक की कमी नहीं आने देगी। यदि कोई गड़बड़ी होती है जैसे कोई अधिक मूल्य में उर्वरक देता है तो इसकी सूचना फोन नंबर  0755-2678403 पर दी जाए। किसानों की परेशानी तत्काल दूर की जाएगी और दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। समय पर पर्याप्त उर्वरक उपलब्ध कराना राज्य सरकार का कर्त्तव्य है। उर्वरक की उपलब्धता में भारत सरकार का निरंतर सहयोग प्राप्त हो रहा है। अत: चिंता की आवश्यकता नहीं है।

ये भी पढ़ें – MP News : अब नकद में किसानों को दी जाएगी खाद, जिला कलेक्टरों को सहकारिता विभाग का आदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि असमय वर्षा से कई जगह खड़ी फसलों को नुकसान पहुँचा (Crops damaged due to rain in MP)  है। किसानों की समस्याओं की राज्य सरकार को जानकारी है। फसल खराब होने का प्रभाव कृषकों के जीवन और बच्चों के भविष्य तक पर पड़ता है। किसानों की तकलीफों को देखते हुए ही फसलों के सर्वे के निर्देश दिए जा चुके हैं। क्षति के आकलन के आधार पर राहत की राशि दी जाएगी, साथ ही फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलाया जाएगा। जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, सबको संकट से उबारा जाएगा।

ये भी पढ़ें – जब भगवान इंद्र देव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने पुलिस थाने पहुंचा किसान, पढ़ें पूरी खबर