चीता मित्र सम्मेलन समारोह में बोले सीएम शिवराज, कूनो नेशनल पार्क अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनायेगा अपनी पहचान

श्योपुर,डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज (11 सितम्बर 2022) को अल्प प्रवास (ट्रांजिट विजिट) पर ग्वालियर पहुंचे। जहाँ से केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव के साथ हेलीकॉप्टर द्वारा श्योपुर (sheopur) के कराहल एवं कूनो-पालपुर अभ्यारण्य के लिये रवाना हुए। उन्होंने कूनों नेशनल पार्क में आयोजित चीता मित्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कूनो नेशनल पार्क से विस्थापित हुए ऐसे ग्राम जो अभी भी मजरे टोले है, उन्हें पूर्ण राजस्व ग्राम का दर्जा दिया जायेंगा, यह कार्यवाही आज से ही शुरू कर दी गई है। उन्होने कहा कि इस क्षेत्र में 05 स्किल केन्द्र बनाकर क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार से जोडने के लिए प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

आगे सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी आगामी 17 सितंबर को चीतों की सौगात देने के लिए कूनो नेशनल पार्क आ रहे है। यह हमारे लिए एक एतिहासिक अवसर है। उन्होने कहा कि हमारे प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनायेगा। उन्होने कहा कि एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप पर चीतों की शिफ्टिंग का कार्य एक महत्वपूर्ण कार्य है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”