इस दिन हटेगी आचार संहिता, सरकारी कामों में आएगी तेजी, विभागों ने शुरु की तैयारियां

code-of-conduct-to-be-stopped-with-development-works-in-mp

भोपाल।लोकसभा चुनाव की आचार संहिता सोमवार 27 मई तक प्रभावित रहेगी। इसके बाद 28 मई से  सरकार कोई नीतिगत फैसला ले सकेगी। कोई निर्णय लेने जरूरी है तो उसका प्रस्ताव आयोग को भेजना होगा। वहीं, चुनाव परिणाम अधिसूचना राजपत्र में प्रकाशित करने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने चुनाव आयोग को भेज दिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने बताया कि लोकसभा चुनाव की समस्त प्रक्रिया 27 मई तक पूरी की जानी है। इस दौरान आचार संहिता प्रभावी रहेगी। इस संबंध में यदि चुनाव आयोग कोई निर्देश देता है तो उसके मुताबिक कार्यवाही की जाएगी। वहीं, चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद राजपत्र में अधिसूचना के लिए चुनाव आयोग को निर्धारित प्रपत्र में भेज दिए गए हैं।

इसके बाद सामान्य रूप से कार्य शुरू हो जाएंगे। योजनाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया, नए निर्माण हो सकेंगे। साथ ही सरकारी योजनाओं पर भी कार्य फिर से शुरू हो जाएगा।तीन महीने के लंबे अंतराल के बाद शासकीय कार्य अब विधिवत रूप से हो सकेंगे। इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र के रुके विकास कार्य शुरू हो जाएंगे, लेकिन इन विकास कार्यों को सिर्फ 4 माह का समय मिलेगा। कारण अक्टूबर माह में फिर निकाय चुनाव को लेकर आचार संहिता लग जाएगी।सभी विभागों ने इसकी तैयारी शुरू कर ली है। अगर इससे पहले सरकार को कोई फैसला लेना है तो उसके लिए उसका प्रस्ताव आयोग को भेजना होगा। इसके बाद ही फैसला लिया जा सकेगा।

वहीं दूसरी भावांतर भुगतान और कर्ज माफी प्रक्रिया में भी तेजी आने की उम्मीद बढ़ी है। इसके साथ ही तमाम शासकीय योजनाओं का फायदा लेने की राह हितग्राही देख रहे हैं। लोकसभा चुनाव के कारण प्रदेश सरकार भी बमुश्किल तीन महीने ही काम कर सकी। ऐसे में अब नए सिरे से शासकीय कार्य आगे बढ़ेंगे।