शीतलहर की चपेट में MP के ये जिले, तापमान में और आएगी गिरावट

cold-wave-alert-in-these-district-of-mp

भोपाल। मध्य प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली ठंड का प्रकोप जारी है। सर्द हवाओं के चलते आम जन जीवन प्रभावित हो रहा है। राज्य के आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर शीतलहर का अनुमान है। वहीं, कोहरा छाय रहने की भी आशंका मौसम विभाग ने जताई है। प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर तापमानों में गिरावट आयी है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ठंड का काफी असर रहा। यहां पर भी ठंड दूसरे स्थानों की तरह काफी प्रभाव दिखा रही है। इसके चलते सुबह के समय जनजीवन काफी प्रभावित रहता है। शाम के पहर से ठंड का प्रभाव बढ़ने लगता है और अलसुबह तक यह कायम रहता है। यहां अगले 24 घंटों के दौरान देररात से सुबह के समय तक कोहरा छाये रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिम विक्षोप पूर्वी जम्मू कश्मीर की तरफ बढ़ रहा है। इस वजह से अगले 24 घंटो के दौरान तापमान में 3 से 4 डिग्री गिरने का अनुमान है। ठंड का असर सबसे अधिक मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। इसके चलते इन इलाको में शाम ढलते ही ठंड के साथ ही कोहरे का असर शुरु होता है और यह अलसुबह तक कायम रहता है। इसके कारण वायपास पर ट्रको का आवागमन प्रभावित हुआ है। इतना ही राज्य के उत्तरी हिस्से में आने वाले ग्वालियर अंचल में कई ट्रेनें प्रभावित हुई। यहां पर अधिकतर ट्रेने निर्धारित समय से काफी देर से पहुंच रही है।

यहां चल सकती है शीतलहर

विभाग के मुताबिक प्रदेश के मंडला, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, बैतूल, होशंगाबाद, दतिया, ग्वालियर, भिंड और मुरैना जिले में शीतलहर चलने की संभावना व्यक्त की है। इसके अलावा प्रदेश के जबलपुर, शहडोल व रीवा संभाग में आने वाले जिले के अलावा ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, होशंगाबाद एवं बैतूल जिलों में कहीं-कहीं अगले 24 घंटों के दौरान देर रात से सुबह तक कोहरा छाये रह सकता है।

अधिकांश स्थानों पर पारा दो से ढाई डिग्री सेल्सियस के बीच लुढक़ा है। अधिकतम तापमानों में पिछले 24 घंटों के दौरान नरसिंहपुर में 6.8, खंडवा में 5.3, बैतूल 3.8, राजगढ़ 3.9, श्योपुर 3.4, दतिया में 2.7 भोपाल में 2.5, जबलपुर 2.4 डिग्री गिरावट आयी है। इसी तरह न्यूनतम तापमानों में दो से चार डिग्री के बीच गिरावट आयी है। प्रदेश में सबसे ठंडा शहर खजुराहो रहा। यहां पर न्यूनतम 02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।