एमपी में फिर लौटी ठंड, हाड़ कंपाने वाली ठंड का दौर रहेगा जारी

cold-wave-and-fogg-in-state-again

भोपाल। उत्तरी इलाकों मे भारी बर्फ बारी होने से प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। सोमवार को सुबह घना कोहरा छाया रहा। जिससे आवागमन बाधित रहा।  कोहरे के चलते ठंड के तेवर फिर से तल्ख हो गए। इस बीच राजधानी भोपाल में तीन डिग्री तक पारा लुढक़ा, वहीं प्रदेश के अधिकतर स्थानों में एक से दो डिग्री तक की गिरावट हुयी।

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों में बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में हुई बारिश के चलते प्रदेश के मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। रविवार शाम से मौसम बदलने लगा और उत्तरी हवाएं चलने से रात में ठंड बढ़ गयी। हालांकि रविवार रात में रीवा और जबलपुर संभागों के कुछ स्थानों में अचानक मौसम बदल गया और तेज गडग़डाहट के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुयी। सुबह-सुबह प्रदेश के उत्तर इलाकों के साथ पूर्वोत्तर के अनेक हिस्सों के अलावा भोपाल और इंदौर संभाग में कहीं कहीं कोहरा देखा गया, जिसके चलते ठंड के तेवर बदल गए। कड़ाके की ठंड के बीच सुबह स्कूल बच्चों तथा अपने-अपने कामकाज में जाने वाले अन्य लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों तक अभी मौसम इसी तरह का बना रहेगा।

राज्य के जबलपुर एवं रीवा संभाग के जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं हल्की वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। दूसरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान सभी संभागों के जिलों में काफी बढ़े, भोपाल संभाग के जिलों में काफी गिरे तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।