शीतलहर की चपेट में मध्य प्रदेश, बर्फबारी के चलते ठंड दिखा रही तेवर

cold-wave-alert-in-these-district-of-mp

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित इंदौर, सिवनी, बैतूल, सागर, बालाघाट और श्योपुरकला में आज शीतल दिन के गिरफ्त में रहा। बैतूल में शनिवार को शीत लहर भी चली। पहाड़ों में हुई बर्फबारी और उत्तर-पूर्वी हवाओं के चलते मध्यप्रदेश में ठंड तेवर दिखा रहा है। उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी हिस्से में आने वाले अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट आयी है।

राज्य के पश्चिमी हिस्स में आने वाले बैतूल में न्यूनतम तापमान 5़ 3 डिग्री अंकित हुआ। इसके अलावा इसी हिस्से में आने वाले दतिया और खरगोन में 6़ 6, शाजापुर 8़ 5, गुना 8़ 4, उज्जैन व राजगढ़ में 9़ 0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। इसी तरह पूर्वी हिस्से में आने वाले अनेक स्थानों पर न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार तक कई स्थानों पर शीतल दिन का असर रह सकता है।

मौसम के रुख में रविवार के बाद बदलाव आ सकता है इस सिस्टम के प्रभाव के चलते राज्य के कई स्थानों पर बादल छा सकता हैं। हवाओं की दिशा बदलने पर ही ठंड का तेवर कम होगा और तापमान में बढोतरी हो सकती है। राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आज भी धूप निकालने के बावजूद ठंड के तेवर बने रहे हैं। भोपाल में अधिकतम तापमान 22़ 5 डिग्री तथा न्यूनतम 9़ 8 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ है। यहां आने वाले कुछ दिनों तक मौसम के इसी तरह के बने रहने का अनुमान है।