Congress Jan Aakrosh Yatra : कमलनाथ ने शिवराज पर किया बड़ा हमला, बोले- “अब तो चेहरे पर भी भाजपा को शर्म आ रही है”

Congress Jan Aakrosh Yatra : भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा के जवाब में कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा प्रदेश में घूम रही है, पार्टी नेताओं का दावा है कि जनता में सरकार के प्रति बहुत आक्रोश है जो वोट में दिखाई देगा, इस बीच यात्रा के तीसरे दिन आज पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, मप्र प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ जबलपुर पहुंचे, कांग्रेस नेताओं ने पाटन में सभा को संबोधित किया और शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधा। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश के हालात इतने ख़राब हो गए हैं कि भाजपा को भी कहने में शर्म आ रही है कि शिवराज सिंह चौहान ही हमारे मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे, उन्होंने भरोसा दिया कि कांग्रेस सरकार आने पर हम प्रदेश का नया इतिहास बनायेंगे।

भाजपा के कारण मध्य प्रदेश चौपट प्रदेश बन गया : कमलनाथ 

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश को 18 सालों में चौपट राज और चौपट सरकार दी है। प्रदेश में चौपट कृषि व्यवस्था, चौपट शिक्षा व्यवस्था, चौपट स्वास्थ्य व्यवस्था, चौपट कानून व्यवस्था, चौपट भर्ती व्यवस्था, चौपट उद्योग धंधे, चौपट अस्पताल व्यवस्था, चौपट अर्थव्यवस्था, चौपट सड़क, चौपट सुरक्षा व्यवस्था, चौपट राशन व्यवस्था और इसलिए आज भाजपा के कारण अपना प्रदेश चौपट प्रदेश बन गया है। आरोप लगाते हुए कमलनाथ ने कहा कि अस्पताल की बिल्डिंग बन गई लेकिन अस्पताल में डॉक्टर नहीं है। स्कूल की छत से पानी लीक होते तो सबने सुना था, लेकिन अब स्कूल, कॉलेज के पेपर भी लीक हो रहे हैं। बच्चों की शिक्षा के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

“कांग्रेस सरकार आने पर हम प्रदेश का नया इतिहास बनायेंगे”

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज सबसे बड़ी चुनौती मध्य प्रदेश में हमारे नौजवानों के भविष्य को बचाने की है। हमारे नौजवान हाथों में काम चाहते हैं और यही नौजवान हमारे मध्य प्रदेश का नवनिर्माण करेंगे, लेकिन अगर इन्हीं का भविष्य अंधेरे में रहा तो कैसे मध्य प्रदेश का निर्माण करेंगे। भाजपा को भी ये कहने में शर्म आ रही है कि शिवराज सिंह चौहान ही हमारे मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे। आज प्रदेश में जिस तरफ की तस्वीर उठाकर देखों हर व्यक्ति परेशान है। कांग्रेस सरकार आने पर हम प्रदेश का नया इतिहास बनायेंगे।

“ट्रांसफार्मर बनाने वाली कंपनियों के मालिक या तो भाजपा से हैं भाजपा में राजनीति कर रहे”

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह ने मध्य प्रदेश की पहचान भ्रष्टाचार प्रदेश के रूप में बना दी है, इसलिए निवेशकों को विश्वास नहीं है। आप सभी जो यहां बैठे हो सब भ्रष्टाचार के या तो गवाह है या शिकार हैं। मैंने 15 महीने की सरकार में कोशिश की थी कि हमारे प्रदेश की एक अच्छी पहचान बने, लेकिन इन्होंने सौदा करके सरकार गिरा दी। बिजली व्यवस्था की बात करते हुए कमलनाथ ने कहा कि खंबों में तार नहीं और तार हैं तो वहां बिजली नहीं। अखबारों में खबर आती है के ट्रांसफार्मर खराब हैं आज यहां बिजली नहीं वहां बिजली नहीं। आप पता लगाइए किनकी कंपनियों में ट्रांसफार्मर बन रहे हैं ट्रांसफार्मर बनाने वाली कंपनियों के मालिक या तो भाजपा से हैं या भाजपा में राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश कृषि प्रदेश है। पाटन हमारा कृषि क्षेत्र में आता है। मैं आज आपसे यहां पर वादा करता हूं कि मटर का प्रोसेसिंग प्लांट जरूर बनेगा। हमारे प्रदेश की 75 प्रतिशत अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है। इसलिए अगर कृषि क्षेत्र का नुकसान होता है तो गांव के किराने की दुकान भी नहीं चलती है।

कमलनाथ ने दोहराया, मैं सौदा कर कुर्सी पर बैठना नहीं चाहता था 

कमलनाथ ने दोहराते हुए कहा कि हमें सरकार में साढ़े ग्यारह महीने काम के मिले हमने अपनी नीति और नीयत का परिचय दिया था। मैंने किसानों का कर्ज माफ करके कौन सा पाप किया? 11 महीने की सरकार में हमने सबसे ज्यादा गौशाला बनाई और पाटन में सबसे ज्यादा गौशालाएं बनाई। मैंने बेटियों के विवाह के लिए पैसे बढ़ाकर कौन सी गलती की थी? मैंने जो पेंशन देने की बात कही थी वो क्या मेरी गलती थी? लेकिन इन्होंने सौदा करके हमारी सरकार गिराई। सौदा मैं भी कर सकता था लेकिन मैं सौदा करके कुर्सी पर नहीं बैठना चाहता था। क्योंकि मैं मध्य प्रदेश की पहचान सौदे की राजनीति से नहीं करना चाहता था और हमने सौदा नहीं किया तो हमारी सरकार गिरा दी। लेकिन शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में महंगाई दी, भ्रष्टाचार दिया, अत्याचार दिया और घर-घर में शराब दी।

मुंह चलाने से प्रदेश नहीं चलता है : कमलनाथ 

सीएम शिवराज पर हमला करते हुए कमलनाथ ने कहा कि उन्हें नौजवानों की पीड़ा नहीं दिखती, उनके कान नहीं चलते, आंख नहीं चलती, उनका मुंह बहुत चलता है, लेकिन मुंह चलाने से प्रदेश नहीं चलता है। झूठ बोले बिना शिवराज जी का खाना हजम नहीं होता, इनकी घोषणा की मशीन बहुत तेजी से चल रही है, नौजवानों के साथ जो अत्याचार किया है आपने किसानों के लिए अत्याचार किया है उसका हिसाब आपको देना होगा। कमलनाथ ने कहा कि इस चुनाव में फैसला मध्य प्रदेश के भविष्य का होगा। आपको अपनी छोटी-छोटी मांगों के लिए चिंता नहीं करनी है। मैं भी महाकौशल से ही आता हूं। उन्होंने वचन देते हुए कहा कि हम मप्र में नया इतिहास बनाएंगे।

शिवराज सिंह और नरेंद्र मोदी दोनों के ट्रांसफार्मर जल चुके : सुरजेवाला 

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं मप्र प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मैं आज भी अपनी जमीन अपने हाथ से खुद जोतता हूं इसलिए मैं मजदूर और किसानों की बात करूंगा जो पाटन की पहचान है। सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश की 90 प्रतिशत कृषि व्यवस्था है लेकिन सबसे बड़ा धोखा अगर भारतीय जनता पार्टी ने किसी के साथ किया तो वह किसान और खेत में काम करने वाले मजदूरों के साथ किया। वह मजदूर चाहे दलित हो, चाहे आदिवासी हो, चाहे वह किसी भी जाति से हो सबसे ज्यादा बड़ा धोखा इन्हीं के साथ किया। आप बता रहे थे कि खेतों में ट्रांसफार्मर जल रहे हैं मैं कहता हूं कि वैसे ही शिवराज सिंह चौहान का ट्रांसफार्मर और नरेंद्र मोदी दोनों के ट्रांसफार्मर ही जल चुके हैं।

“पाटन में लगेगा मटर प्रोसेसिंग प्लांट, कमलनाथ जी 8 महीने में कर दिखायेंगे”

सुरजेवाला ने कहा कि हमारे साथी कह रहे थे कि यह सबसे बेहतरीन मटर पैदा करने वाली धरती है, पाटन का मटर दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई तक जाना जाता है। लेकिन जब हम मटर को मंडी में लेकर जाते हैं तो कुछ समय तक तो अच्छा दाम मिलता है, लेकिन हमारी धरती से सोना पैदा करने वाले किसानों को फिर क्या दाम मिलता है और जब भारतीय जनता पार्टी के धन्ना सेठ इस मटर को नागपुर, मुंबई ले जाते हैं तो इस मटर को 100 डेढ़ सौ रुपए किलो में बेचते हैं। उन्होंने कमलनाथ से कहां कि यहां पर आप मटर प्रोसेसिंग प्लांट की घोषणा जरूर करके जाइयेगा और लागू भी कीजिएगा। 18 साल में शिवराज सिंह चौहान  ने नहीं किया लेकिन 18 महीने भी नहीं बल्कि 8 महीने में कमलनाथ जी इसे करके दिखाएंगे। यह हमारा वचन और वादा है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News