कांग्रेस पिछड़े वर्ग की मांग 27 फीसदी मिले आरक्षण, ओबीसी सम्मेलन में रखेंगे प्रस्ताव

congress-obc-cell-demand-of-reservation-in-madhya-pradesh

भोपाल। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले अब कांग्रेस ने तैयारियां शुरू करदी हैं। पार्टी 28  जनवरी को पिछड़े वर्ग को साधने के लिए ओबीसी सम्मेलन करने जा रही है। कांग्रेस का पिछड़ा वर्ग अब राज्य सरकार से मांग करेगा कि केंद्र के समान 27 फीसदी आरक्षण दिया जाए। 

दरअसल, कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के सहारा पार्टी अब प्रदेश के बड़े वोटबैंक को साधना चाह रही है। वही, कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग ने मांग की है कि राज्य के 52 फीसदी आबादी को फायदा देने के लिए जरुरी है कि पुराना रोस्टर लागू किया जाए। इस सम्मेलन में पिछड़ा वर्ग के नेता मुख्यमंत्री कमलनाथ के सामने ये प्रस्ताव रखेंगे। इस सम्मेलन में सीएम कमलनाथ समेत प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया भी शामिल होंगे। 

गौरतलब है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले अपनी रणनीति पर एक एक करके आगे बढ़ रही है। पार्टी ने एक और बड़ा ऐलान किया है। कांग्रेस अपने 40 दिन की सरकार का ब्योरा भी जनता के सामने पेश करेगी। इससे पार्टी वोट कैश करने की कोशिश करेगी। बताया जा रहा है कि ये रिपोर्ट कार्ड कई बिंदुओं पर आधारित होगा। इसमें किसान कर्ज माफी, कन्या विवाह योजना की राशि बढ़ाने, उद्योंगों में स्थानीय सत्तर फीसदी लोगों को रोजगार देने, युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए युवा स्वाभिमान यात्रा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को दोगुना करने जैसे बड़े फैसले जनता दरबार में पेश करेंगे।