MP : कांग्रेस ने शुरु की ‘किसान विजय रथ यात्रा’, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

Congress-start-'Kisan-Vijay-Rath-Yatra'-in-mp

भोपाल।

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस किसान विजय रथ यात्रा निकालने जा रही है।इसकी शुरुआत आज से हो चुकी है। किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष नाना पटोले ने आज बुधवार को पीसीसी भोपाल से हरी झंड़ी दिखाकर इस यात्रा को रवाना किया। इस मौके पर मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, कमलेश्वर पटेल समेत कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस यात्रा के दौरान कांग्रेस कर्जमाफी के मुद्दे को किसानों के बीच भुनाएगी।यात्रा के दौरान कांग्रेस किसानों के बीच पहुंचकर उन्हें बताने की कोशिश करेगी को सरकार ने जो वादा किया था उसे पूरा किया और आगे भी सरकार किसानों के हित में काम करेगी।यात्रा के दौरान कर्जमाफी को लेकर सीएम कमलनाथ की ब्रांडिंग करने की योजना भी बनाई गई है। 

इस यात्रा के दौरान कांग्रेसी गांव-मंडियों, जिला-जनपद पंचायतों में पहुंचकर कर्जमाफी को लेकर किसानों से बात करेंगे कि उन्हें कर्जमाफी का लाभ मिला या नहीं और उनकी परेशानियों को जानेंगे। किसानों को बिचौलियों से सावधान करने के लिए यह भी पता किया जायेगा कि किसानों की क़र्ज़ माफ़ी की सूची बैंको ने ग्राम पंचायत में चस्पा की है या नहीं विजय रथ यात्रा के जरिए कांग्रेस किसानों के प्रति किए गए कामों  का प्रचार भी करेगी। इस दौरान क्षेत्रीय मंडियों में जाकर किसानों की समस्याओं के निराकरण का प्रयास भी किया जायेगा। किसान कर्ज माफ़ी के अलावा बेटी विवाह की राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने समेत सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं से भी जनता को अवगत कराया जाएगा।

यह यात्रा 41 दिन तक चलेगी। यह यात्रा विदिशा होते हुए ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, महाकौशल, विंध्य, निमाड़ से मालवा होते हुए पांच मार्च को मनासा पहुंचेगी। यात्रा का समापन 5 मार्च को मनसा में ही होगा। रथ यात्रा के 41 दिन प्रदेश में घूमते समय बीच में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी इसमें शामिल हो सकते हैं।वही सिंधिया और मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत कई बड़े नेताओं के इस यात्रा में शामिल होने की संभावना है। लोकसभा चुनाव से पहले निकाली जानी वाली यह यात्रा कांग्रेस के लिए एक बड़ा मास्टरस्ट्रोक साबित होने वाली है।