बड़ी राहत: चीन से लौटे खरगोन के 2 और ग्वालियर के 1 छात्र की जांच रिपोर्ट निगेटिव

भोपाल।

मध्यप्रदेश के लिए एक बार फिर राहत भरी खबर है ।चीन के वुहान शहर से लौटे खरगोन के एमबीबीएस के छात्र शुभम गुप्ता और अब्दुल मतीन की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वही ग्वालियर के भी एक छात्र की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

रिपोर्ट में दोनों कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है। चीन के वुहान से लौटने के बाद गुड़गांव के मानेसर कैंप में दोनों को रखा गया है।शिविर में ब्लड-यूरीन व लार के सैंपल लिए गए थे।वही दोनों छात्रों को अलग-अलग स्थानों पर रखा गया था। स्वास्थ्य परीक्षण में 4 जांच की गई, जिसमें दोनों की रिपोर्ट नेगेटीव आई है।शुभम व मतीन चीन के शियान हुबेई प्राविंस में दो साल से डॉक्टरी की पढ़ाई कर रहे हैं। वे पिछले 10 दिन से होस्टल में फंसे थे। वहां कोरोना वायरस फैलने के कारण भयभीत होकर घर लौटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम वीडियो जारी कर विदेश मंत्रालय से सुरक्षित निकालने की गुहार लगाई थी। उसके बाद मंत्रालय ने भारतीयों को सकुशल देश लौटाने के लिए विमान भेजा। दोनों छात्र रविवार को केंद्र सरकार व विदेश मंत्रालय की मदद से दिल्ली पहुंचे थे। एयरपोर्ट के अंदर एयरलाइंस कर्मचारियों ने कोरोना वायरस से बचाव वाले कपड़े पहनाकर उनकी जांच की थी। सिर पर एक विशेष प्रकार का पहचान चिन्ह लगाकर कूपन बना दिया गया। इसके बाद गुड़गांव के मानेसर स्थित सेना के विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर में भेज दिया गया। शिविर में ब्लड-यूरीन व लार के सैंपल लिए गए। दोनों छात्रों को अलग-अलग स्थानों पर रखा गया था।

इसके साथ ग्वालियर के भी एक छात्र की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। छात्र चीन से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है और 14 जनवरी को छात्र चीन के जेहान शहर से ग्वालियर आया था। 21 साल का ये छात्र लगातार सर्दी, जुकाम और गले के दर्द से परेशान है। वो इलाज के लिए जिला अस्पताल मुरार पहुंचा, यहाँ मौजूद मेडिकल ऑफिसर डॉ वीके बाथम ने उस कंपलीट ब्लड काउंट टेस्ट कराने की सलाह दी थी।

स्वास्थ्य मंत्री ने की अपील

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने आज कोरोना वायरस को लेकर लोगों का सजग रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ये एक चुनौती है, लेकिन डरने की आवश्यकता नहीं।मंत्री ने आगे कहा कि वायरस से बचाव के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की गई है। सभी अस्पतालों में पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। इसके साथ ही आप लोग भी सजग रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here