उपचुनाव से पहले बुरहानपुर को करोड़ों की सौगात, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किए कई बड़े ऐलान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत नागरिकों को उनके घर तक पाईप लाईन और नल के माध्यम से पर्याप्त पानी उपलब्ध कराना है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान
Shivraj Singh Chauhan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज बुरहानपुर में लगभग पौने 200 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया। इनमें 106 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और 67 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन शामिल है। सीएम  ने कहा कि  बुरहानपुर सबसे मीठे केले के लिए देश-विदेश में जाना जाता है। केले की गुणवत्ता में और सुधार कर इसका निर्यात बढ़ाया जायेगा।इसे खंडवा लोकसभा उपचुनाव (Khandwal Lok Sabha by-election) से जोड़कर देखा जा रहा है, जो हाल ही में बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: जल्द लगेगी मप्र में फिर झमाझम की झड़ी, आज इन जिलों में बारिश के आसार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत नागरिकों को उनके घर तक पाईप लाईन और नल के माध्यम से पर्याप्त पानी उपलब्ध कराना है। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बुरहानपुर में आगामी 25 सितम्बर तक हर घर में नल से शुद्ध पानी पहुँचाना सुनिश्चित करें।वही कहा कि पूर्व सांसद स्व.  नंदकुमार सिंह चौहान (Nandkumar Singh Chauhan) के अधूरे सपनों को साकार करने में प्रदेश सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। बुरहानपुर जिले के विकास के लिए उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। बिना नंदू भैया के बुरहानपुर जिले के विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chauhan)  ने कोविड-19 की तीसरी संभावित लहर (Corona Third Wave) की तैयारियों के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा तैयार कार्य-योजना पुस्तिका और बुरहानपुर (Burhanpur) जिले के आत्म-निर्भर रोडमेप-2023 संबंधी पुस्तिका का विमोचन भी किया। सीएम चौहान ने 5 चिकित्सक का कोरोना योद्धा के रूप में सम्मान किया और शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों से वर्चुअली चर्चा की।

यह भी पढ़े.. Road Accident: नायब तहसीलदार समेत 3 की दर्दनाक मौत, वाहनों में बुरी तरह फंसे शव

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुरहानपुर जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम के लिए किये गये कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सीमा (Maharashtra border) पर स्थित होने के बावजूद इस जिले में कोरोना को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया गया है। पिछले 33 दिनों से बुरहानपुर जिले में एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस नहीं आया है। इसके बावजूद भी कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की आदत को छोड़ना नहीं है। कोविड संक्रमण की रोकथाम के संबंध में बुरहानपुर मॉडल की देश भर में प्रशंसा हो रही है।

बुरहानपुर के विकास को और गति मिलेगी- प्रेम सिंह पटेल

प्रभारी मंत्री  प्रेम सिंह पटेल ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बुरहानपुर जिला तेजी से प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि बुरहानपुर के विकास को और गति दी जायेगी। भाजपा विधायक  ठा.सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले का भू-जल स्तर प्रदेश में सबसे कम है। अतः यहाँ सिंचाई एवं पेयजल के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा सागर (Indira Sagar) का पानी खण्डवा जिले से नहर के माध्यम से लाने की आवश्यकता है, इसके लिए सिंचाई योजना स्वीकृत करने का अनुरोध किया। पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस ने ताप्ती मेगा रिचार्ज परियोजना को स्वीकृत कराने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़े.. MP College: मप्र उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला-लाखों युवाओं को मिलेगा लाभ