‘सोयाबीन की बडी’ कहकर कमलनाथ की मंत्री को खिला दिया सुबह का दलिया, 2 सस्पेंड

dalia-mixed-with-anganwadi-pulse

भोपाल।

प्रदेश के आंगनवाडी केन्द्रों में मिलावट का खेल इस कदर जारी है कि अधिकारी मंत्रियों के आंखों में भी धूल झोंकने से बाज नही आ रहे है। ताजा मामला भोपाल की नेहरू नगर स्थित आंगनबाड़ी से सामने आया है।जहां निरीक्षण करने पहुंची प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने जब खाना चखने के लिए मंगाया तो उन्हें सुबह का दलिया ही दाल बताकर परोस दिया।जब मंत्री ने पूछा यह क्या है तो एक ने कहा सोयाबीन, लेकिन जैसे ही मंत्री ने खाया तो पता चला कि वह दलिया था।इस पर वह अधिकारियों पर भड़क उठी और दो को सस्पेंड कर दिया।इसके साथ ही उन्होंने खाने की क्वालिटी में सुधार करने के निर्देश दिए। 

दरअसल,  महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी बुधवार को अचानक नेहरू नगर स्थित आंगनबाड़ी का औचक निरीक्षण करने पहुंच गईं।मंत्री ने राजीव नगर आंगनबाड़ी का निरीक्षण कर कार्यकर्ता से रजिस्टर्ड बच्चों के बारे में जानकारी ली। साथ ही उनके आंगनबाड़ी में नहीं होने के संबंध में पूछताछ की। इस पर कार्यकर्ता ने उन्हें बच्चों के खाना खाकर घर रवाना होने की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने बच्चों के लिए बने पोषण आहार की दाल को चखा, इसमें दलिया मिला हुआ था। पूछने पर कार्यकर्ताओं ने दाल में न्यूट्रीला मिलाए जाने की जानकारी मंत्री को दी। मंत्री ने जैसे ही सोयाबीन की बड़ी समझकर उसे खाया तो वो सुबह का दलिया निकला। रोटी भी इतने खराब आटे की थी वे उसे खाने पर किस किसाहट थी। इस पर मंत्री ने वहां मौजूद सहायक सुरवाइजर और कार्यकर्ता को जमकर फटकार लगाई और कहा कि बच्चों को क्या ऐसा ही खाना खिलाया जाता है। इसके बाद मंत्री ने मौके पर ही सुपरवाइजर को निलंबित करने के निर्देश दे दिए। जिसके बाद आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक पूनम सोनी और परियोजना अधिकारी शुभ्रा श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया गया।

इसके बाद उन्हाेंने खाने की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। मंत्री इमरती देवी ने बताया कि वे अब खुद औचक निरीक्षण कर पूरे मामले की जांच करेंगी। राजधानी ही नहीं प्रदेश में बच्चों के नाम पर जिन आंगनवाड़ी केंद्रों पर गड़बड़ी की जा रही है वहां सीधे कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में वे विभाग के पीएस से भी बात करेंगी।