भोपाल एयरपोर्ट में डॉग्स की रिटायरमेंट पार्टी, हुआ भव्य विदाई समारोह

Bhopal Airport Dogs : राजधानी भोपाल के राजाभोज विमानतल की सुरक्षा में अहम भूमिका अदा करने वाले दो नए डाग्स को बेड़े में शामिल किया गया है। इसके साथ ही दो उम्र दराज हो चुके डाग्स का रिटायर्डमेंट भी मंगलवार को भव्यता के साथ किया गया।

भव्यता के साथ हुआ विदाई समारोह 

एएसजी भोपाल की यूनिट लाइन में लैब्राडोर नस्ल के दो शावक (मणि एवं मोंटी) तथा दो आने वाले (ओरियो एवं शेरू) खोजी कुत्तों का विदाई एवं स्वागत समारोह आयोजित किया गया। रिटायर होने वाले दोनों कुत्तों ने भोपाल एयरपोर्ट पर नागरिक उड्डयन की सुरक्षा में 10 साल की सेवा पूरी की है। इसके अलावा, दो नए कुत्ते जो 03.दिसम्बर को भोपाल एयरपोर्ट पर आए है। ये दोनों डॉग्स डीटीएस रांची से बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद एएसजी भोपाल पहुंचे हैं, उनका भी औपचारिक रूप से स्वागत किया गया और भोपाल हवाई अड्डे में शामिल किया गया। सेवानिवृत्त होने वाले और नए आने वाले डॉग्स को विमानपत्तन निदेशक भोपाल रामजी अवस्थी एवं डीसी/सीएएसओ मान सिंह द्वारा सम्मानित किया गया और उनके सम्मान में रस्सी खींचने का समारोह भी आयोजित किया गया। इस मौके पर रिटायर हो रहे दो कुत्तों को इस एएसजी के डॉग केनल में रखा गया।

वफादार जानवरों में एक

जानवरों में सबसे वफादार जानवर अगर है तो वह है डॉग्स। भोपाल एयरपोर्ट पर इस समय तीन से चार डॉग्स है जो एयरपोर्ट की राउंडोक्लाक सुरक्षा में तैनात रहते है। इन्ही डॉग्स के माध्यम से भोपाल एयरपोर्ट पर मॉक ड्रील और बम को खोजने या किसी अन्य आपरेशन में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा भोपाल एयरपोर्ट पर तीन पारियों में सीआइएसएफ के 100 से ज्यादा जवान तीन पारियों में अपनी ड्युटी देते है।

भोपाल से रवि नाथानी की रिपोर्ट