डॉ. साधना कपूर को ऑक्सफोर्ड अकादमिक यूनियन का ‘ग्रैंड स्टार सक्सेस अवार्ड’

Oxford Academic Union’s ‘Grand Star Success Award’ : आरकेडीएफ विश्वविद्यालय की कुलाधिपति डॉ. साधना कपूर को अकादमिक यूनियन ऑक्सफोर्ड द्वारा विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य, अकादमिक उन्नयन एवं अनुसंधान के क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ‘ग्रैंड स्टार सक्सेस अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा 20 दिसंबर 2022 को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, लंदन में डॉ. कपूर का ‘‘रोल ऑफ़ यूनिवर्सिटीज इन सस्टेनेबल डेवलमेंट’’ विषय पर व्याख्यान होगा।

इसके पहले डॉ. साधना कपूर को ऑक्सफोर्ड अकादमिक यूनियन द्वारा मानद आचार्य की उपाधि प्रदान की गई थी, जिसका आयोजन 2017 में स्विट्जरलैंड में किया गया था। बता दें कि विश्वविद्यालय द्वारा ऊर्जा संरक्षण तथा जलवायु परिवर्तन की दिशा में विश्वविद्यालय के माध्यम से जो प्रयास किया जा रहा है उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिल रही है। विश्वविद्यालय के प्रांगण में एशिया के पहले और विश्व के तीसरे कार्बन कैप्चर प्लांट की स्थापना की गई है। विश्वविद्यालय द्वारा उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड के अवशोषण हेतु 10 करोड़ की लागत से एक वृहद परियोजना चलाई जा रही है जिसके माध्यम से ताप विद्युत गृहों से उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर कार्बन की मात्रा को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण शोध कार्य संपन्न हो रहा है। शीघ्र ही भारत सरकार के ताप विद्युत गृहों में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण जागरूकता, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य परीक्षण, उपयोगी कृषि कार्यक्रम, वर्मी कल्चर जैसे विषयों पर कार्यशालाएं और शिविर भोपाल जिले के गोद लिए 5 ग्रामों में आयोजित किए जाते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा अपने पाठ्यक्रमों में मूल्य आधारित शिक्षा को प्रमुखता दी गई है तथा छात्रों के बहुमुखी विकास के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे तकनीकी आविष्कारों के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराने के सम्यक प्रयास किए जाते हैं।