संरक्षा एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने डीआरएम नें किया खण्डवा-इटारसी रेल खण्ड का निरीक्षण

BHOPAL  RAIL  NEWS : डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय नें विभागाध्यक्ष अधिकारियों के साथ मंडल के खण्डवा-इटारसी रेल खण्ड का विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें इस रेल खण्ड पर स्थित रेल पुलों, रेल पथ, ओ.एच.ई., सम्बद्ध उपकरण एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया एवं कार्य क्षमता को परखा तथा आवश्यक सुधार के के सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

रेल संरक्षा से जुड़े उपकरणों, सिग्नल प्रणाली का जायजा
खिरकिया स्टेशन पहुंचकर डीआरएम नें स्टेशन परिसर का मुआयना किया। स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई का जायजा लिया एवं जरूरी सुधार करने के निर्देश दिये। रेल संरक्षा से जुड़े उपकरणों, सिग्नल प्रणाली का जायजा लिया।
हरदा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें स्टेशन की साफ सफाई, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और जरूरी सुधार के निर्देश मौके पर ही अधिकारियों को दिए। सिग्नलिंग उपकरणों की कार्य प्रणाली की जाँच की एवं कर्मचारियों से संवाद कर उनका मार्गदर्शन किया।

सिग्नल की दृश्यता, दुर्घटना/डीरेलमेंट की रोकथाम
बानापुरा स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें स्टेशन की साफ सफाई एवं यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया एवं रेल संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फील्ड कर्मचारियों से संवाद कर उनका मार्गदर्शन किया। डीआरएम नें आज खंडवा-इटारसी रेल खंड के निरीक्षण के दौरान खिरकिया, हरदा एवं बानापुरा स्टेशन पर रेल संरक्षा एवं सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले रेल के रेलपथ अनुरक्षकों (ट्रैक मैनों), रेलपथ निरीक्षकों, ओएचई एवं सिग्नल से जुड़े लगभग 200 कर्मचारियों के साथ संवाद कर सिग्नलिंग उपकरणों की कार्यप्रणाली की जांच करने, सिग्नल की दृश्यता, दुर्घटना/डीरेलमेंट की रोकथाम, रेलपथ पर रनओवर की घटनाओं की रोकथाम आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर संरक्षा से संबंधित दिशा निर्देश दिए एवं स्वयं की सुरक्षा के बारे में समझाया।

दिया संदेश 
मण्डल रेल प्रबंधक ने सभी रेल कर्मियों को संदेश देते हुए कहा है कि संरक्षा सर्वोपरि है और सभी रेल कर्मी ध्यान रखें कि हमारी पहली जिम्मेदारी सुरक्षित एवं संरक्षित रेल परिचालन की है। कोई भी लापरवाही अथवा चूक ना हो, इसके लिए जरूरी है कि सभी रेलकर्मी शारीरिक और मानसिक रूप से हमेशा चुस्त, दुरुस्त एवं कार्य के प्रति सजग रहें।निरीक्षण के दौरान मण्डल रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी रवींद्र शर्मा, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार इंजीनियर (टेली.) राव अभिषेक सिंह, वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर (दक्षिण) श्री अभिषेक मिश्रा, वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर (टीआरडी) दिलीप कुमार मीना सहित संरक्षा, इंजीनियरिंग, सिग्नल, विद्युत (टीआरडी) विभाग के अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News