Coronavirus : आयोग ने शासन को भेजा 30 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च का प्रस्ताव

Home ministry

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 27 विधानसभा सीटों के लिए अक्टूबर-नवंबर (October-November) में उपचुनाव (By-election) कराए जाएंगे। इसके लिए चुनाव आयोग (Election Commission) के साथ-साथ राजनीतिक दलों (Political Parties) ने भी तैयारियां शुरू कर दी है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान और मतगणना केंद्रों में कई सावधानियां रखी जाएगी, लगभग 13 हज़ार लीटर सैनिटाइजर लगेगा। मतदान अधिकारी-कर्मचारियों के लिए 54 हज़ार फेस शिल्ड कवर, तो 30 लाख से ज्यादा दस्ताने भी मतदाता केंद्र पर रखवाए जाएंगे। इसके अलावा मास्क, तापमान नापने के लिए थर्मल स्कैनर मशीन, पीपीई किट आदि का इंतजाम भी होगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में जिलों से मिले प्रस्ताव के अनुसार शासन को 30 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च का प्रस्ताव भेजा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि चुनाव आयोग ने कोरोना काल में होने वाले चुनाव को लेकर चुनाव संचालन से जुड़े नए दिशानिर्देश तय किए हैं। इसके मुताबिक किसी भी मतदान केंद्र में 1000 से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे। प्रदेश में 1379 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, हर मतदान केंद्र में मतदाता का तापमान नापने के लिए एक कर्मचारी अलग से लगाया जाएगा। वही सैनिटाइजर देने के लिए एक कर्मचारी रहेगा, 9014 मतदान केंद्र में 54084 कर्मचारियों के लिए फेस शिल्ड लगेगी। हर केंद्र में कम से कम दो पीपीई किट उपलब्ध रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here