मंत्रालय में फिर लागू होगा ई-ऑफिस सिस्टम

1003
-e-office-system-will-be-implemented-in-the-ministry-office

भोपाल। मंत्रालय में कामकाज में तेजी एवं पारदर्शिता लाने के लिए एक बार फिर ई-ऑफिस सिस्टम लागू होने जा रहा है। इस संबंध में मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने सामान्य प्रशासन विभाग को ई-ऑफिस प्रणाली पर कामकाज शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। ई-ऑफिस प्रणाली को लागू करने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन की अध्यक्षता में एक सात सदस्यीय परियोजना स्टीयरिंग समिति गठित की है। जिसमें प्रमुख सचिव (कार्मिक) सामान्य प्रशासन, प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन, प्रमुख सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी, प्रबंध संचालक म.प्र. राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम और राज्य सूचना अधिकारी एनआइसी शामिल रहेंगे। उप सचिव सामान्य प्रशासन समिति के सदस्य संयोजक होंगे।

 राज्य मंत्रालय में ई-ऑफिस सिस्टम लागू करने के लिए सभी विभागों के कर्मचारियोंं को पिछले साल प्रशिक्षण दिया जा चुका है। साथ ही सभी विभागों में अपडेट कंप्यूटर एवं प्रिंटर इंस्टाल किए जा चुके हैं। पिछले साल जून महीने में ई-ऑफिस सिस्टम पर कामकाज शुरू किया था। जिस पर चुनिंदा विभागों ने ही कामकाज में रुचि दिखाई। खराब प्रदर्शन की वजह से तत्कालीन मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने मंत्रालय में ई-ऑफिस की जगह मौजूदा व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए थे। अब एक बार फिर मंत्रालय में ई-ऑफिस व्यवस्था लागू हो रही है। 


यह होगा फायदा 

ई-ऑफिस सिस्टम लागू होने से मंत्रालय में फाइलों की रफ्तार बढ़ जाएगी। क्योंकि हर फाइल के लोकेशन अपडेट रहेगी। ई प्रणाली में लिपिक से लेकर मख्ुय सचिव तक फाइल को निपटाने की समय-सीमा तय है। बिना किसी कारण के फाइल को नहीं रोका जा सकेगा। पिछले साल ई-ऑफिस पर सामान्य प्रशासन विभाग ने अन्य विभागों से बेहतर काम किया था। लेकिन अन्य विभाग फिसड्डी रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here