मतदाता पर्ची बताएगी कहां है आपका पोलिंग बूथ, चुनाव आयोग ने किए यह इंतजाम

election-commission-will-print-map-on-voter-slip

भोपाल। मध्यप्रदेश में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने और लोगों को मतदान के लिए जागरुक करने चुनाव आयोग तरह तरह के प्रयोग कर रहा है। चुनाव के समय पोलिंग बूथ में बदलाव से मतदाताओं को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई वोटर तो घर से बाहर ही नहीं निकलते। या फिर सही पता नहीं मिलने से घर वापस आ जाते हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। अब मतदाता अपने पोलिंग बूथ तक आसानी से पहुंच सकेंगे। चुनाव आयोग ने इसके लिए खास इंतजाम किए हैं। अब आपको मतदाता पर्ची पर पोलिंग बूथ का नक्शा छपा मिलेगा जिससे आप अपने बूथ तक सही तरह से पहुंच सके और अपना मताधिकार का इस्तेमाल कर लोकतंत्र के इस पर्व का हिस्सा बन सकें।  इसके अलावा वोट न डालने पर मतदाता के मोबाइल पर वॉइस मैसेज भी भेजे जाने की योजना है।

नक्शा ही नहीं हेल्पलाइन नंबर भी होगा

मतदाता पर्ची पर सिर्फ पोलिंग बूथ का नक्शा ही नहीं बल्की एक हेल्पलाइन नंबर भी छापा जाएगा। निर्वाचन आयोग फोटो वाली मतदाता पर्ची के पीछे पोलिंग बूथ का नक्शा भी छापेगा। यह पर्ची मतदाता के घर पर 5 दिन पहले पहुंचा दी जाएगी। इस पर्ची में बूथ नंबर, चुनाव की तारीख और समय, मतदाता हेल्पलाइन नंबर के अलावा बीएलओ का नाम और मोबाइल नंबर भी छापा जाएगा। इसके अलावा इस पर मतदान से जुड़ी कई अन्य जरूरी जानकारी भी छापी जाएगी। इस मतदाता पर्ची को वोटिंग के दौरान वोटर की पहचान के लिए भी मान्य किया जाएगा।

वोटिंग वाले दिन सुबह 8 बजे सभी मतदाताओं के मोबाइल पर वोट डालो का वॉइस मैसेज भेजा जाएगा। जब मतदाता बूथ पर पहुंचेगा तो एप में उसकी एंट्री हो जाएगी और नहीं आने वालों को संदेश जाएगा कि अभी आपने मतदान नहीं किया है, कृपया मतदान कीजिए।