राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, MP में 3 सीटों पर होगा कड़ा मुकाबला

congress-will-have-a-clear-majority-in-the-assembly-after-the-resignation-of-bjp-legislator

भोपाल/नई दिल्ली ।

लंबे इंतजार के बाद चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 26 मार्च को 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव।आयोग के अनुसार चुनाव की अधिसूचना छह मार्च को जारी होगी तथा 13 मार्च को नामांकन, 16 को नामंकन पत्रों की जांच और 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी। खास बात ये है कि वोटिंग के बाद उसी दिन मतों की गिनती की जाएगी। मध्यप्रदेश की तीन और छत्तीसगढ़ की दो राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।

दरअसल, 9 अप्रैल 2020 में तीन राज्य सभा सांसद दिग्विजय सिंह, प्रभात झा, और सत्यानारायण जटिया का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इस बार दो सीटों पर कांग्रेस के सदस्य चुने जाना हैं। प्रदेश में रिक्त होने वाली तीन सीटों में से भाजपा के पास दो और कांग्रेस के पास एक सीट है। लेकिन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद समीकरण बदल गए हैं। विधानसभा की मौजूदा सदस्यों की संख्या के मुताबिक कांग्रेस की राह आसान दिख रही है। राज्य सभा सदस्यों के चुनाव में प्रत्याशी को जीत के लिए 58 विधायकों के वोटों की जरूरत होती है। कांग्रेस के पास अभी 114 विधायक हैं, लेकिन कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के मंत्रिमंडल में एक निर्दलीय विधायक है। तीन निर्दलीय कांग्रेस विचारधारा के हैं और सरकार को समर्थन भी दे रहे हैं। इसी तरह बसपा के दो और सपा का एक विधायक भी कमलनाथ सरकार को समर्थन कर रहे हैं।वही हाल ही एक कांग्रेस और बीजेपी विधायक का निधन हुआ है, ऐसे में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के पास 120 विधायकों का समर्थन है। वहीं, भाजपा के 107 विधायक हैं। ऐसे में कांग्रेस के दो प्रत्याशियों की राज्यसभा चुनाव में जीत आसान है।

महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त हो जाएंगे जबकि आंध्रप्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश और हिमाचल के संदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल और मेघालय के सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त होगा ।महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार, तमिलनाडु की छह, पश्चिम बंगाल की पांच, आंध्र प्रदेश की चार, तेलंगाना की दो, असम की तीन, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की दो, गुजरात की चार, हरियाणा की दो, हिमाचल की एक, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन और मेघायल की एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।

राज्यसभा चुनाव कार्यक्रम
– 6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी।
– 13 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे।
– 16 मार्च को नामांकन फार्म की जांच होगी।
– 18 मार्च नाम वापसी की अंतिम तारीख होगी।
– 26 मार्च को वोटिंग होगी। सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होगी।
– वोटिंग के बाद उसी दिन मतों की गिनती होगी।
– 30 मार्च को राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न होगी।

राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, MP में 3 सीटों पर होगा कड़ा मुकाबला राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, MP में 3 सीटों पर होगा कड़ा मुकाबला