Electricity Bill: MP के 29 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को लाभ, 1रु. यूनिट की दर से बिजली

30 दिन में 150 यूनिट (Electricity Unit) से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ता इस योजना की पात्रता के दायरे में नहीं आते हैं।

बिजली

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) के लिए राहत भरी खबर है।राज्य शासन के आदेशानुसार मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने मालवा-निमाड़ के  लाखों उपभोक्ताओं को 1 रूपये यूनिट में बिजली दी है  सस्ती बिजली की योजना से मालवा-निमाड़ में 1 माह के दौरान 29.52 लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं, इन्हें प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रूपए यूनिट की दर से प्रदान की गई है। इससे शासन की ओर से उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड़ रूपए की सब्सिडी (Electricity Bill) दी गई है।

यह भी पढ़े.. Bank Holidays 2021: जल्द निपटा लें जरुरी काम, अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Central Region Power Distribution Company) के प्रबंध निदेशक  अमित तोमर ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सस्ती बिजली योजना का नियमानुसार प्रभावी क्रियान्वयन कर लाखों उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा रहा है। पिछले तीस दिनों के दौरान इस योजना से 29 लाख 52 हजार उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। प्रत्येक उपभोक्ता को 300 से लेकर 512 रूपए की सब्सिडी दी गई है। कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 100 करोड़ रूपए के लगभग सब्सिडी (Electricity Subsidy) मुहैया कराई गई है। इन उपभोक्ताओं के एक माह के दौरान बिल 100 से लेकर 400 रूपए तक आए है।

अमित तोमर ने बताया कि इंदौर जिले में सर्वाधिक लगभग पौने 4 लाख उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है। धार, देवास, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन आदि प्रत्येक जिले में भी 2 लाख से ज्यादा उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। अन्य जिले में भी एक लाख से पौने 2 लाख उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार एक रूपए यूनिट में 100 यूनिट तक बिजली प्रदान की गई है।  योजना के क्रियान्वयन में दैनिक 5 यूनिट खपत की पात्रता आती है, तीस दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत आने पर माह विशेष के लिए पात्रता समाप्त हो जाती है।

यह भी पढ़े.. MP Board: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर- 29 जुलाई को घोषित होगा रिजल्ट

प्रबंध निदेशक तोमर ने उपभोक्ताओं से बिजली बिल समय पर जमा करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मालवा और निमाड़ में राज्य शासन (MP Government) की कल्याणकारी व राहतदायी बिजली योजनाओं को प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। शासन के निर्देशानुसार सभी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है, योजना के अनुरूप तैयार बिल की राशि समय पर जमा कर उपभोक्ता बिजली कंपनी को सहयोग प्रदान करे।

बता दे कि  राज्य शासन के आदेशानुसार पात्र घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट बिजली की खपत होने पर प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रूपये प्रति यूनिट की दर से उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना के तहत हर माह कम्पनी क्षेत्र में पात्रता वाले उपभोक्ताओं को लगभग 100 करोड़ रु. की रियायत दी जा रही है। 30 दिन में 150 यूनिट (Electricity Unit) से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ता इस योजना की पात्रता के दायरे में नहीं आते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के 90 प्रतिशत उपभोक्ता और शहरी क्षेत्र के 50 से 60 प्रतिशत उपभोक्ता पात्रतानुसार इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

यह भी पढ़े.. India Post Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 2356 पदों पर बंपर भर्ती