कर्मचारी-शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, समय मान वेतनमान पर जल्द हो सकता है बड़ा फैसला, वित्त विभाग के पास पहुंची फाइल

जिसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया। नोट शीट तैयार होने के बाद इसे वित्त विभाग की अनुशंसा के लिए भेज दिया गया है।

cpc

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राज्य के कर्मचारियों (Employees-teachers) को जल्द समय मान वेतनमान (time scale pay scale) का लाभ उपलब्ध कराया जा सकता है। इसकी तैयारी की जा रही है। वहीं प्रस्ताव (proposal) वित्त विभाग में अनुशंसा के लिए भेजी गई थी। जिसके बाद इसे सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) को भेजा जाएगा। जल्द ही कर्मचारियों को समयमान वेतनमान का लाभ मिल सकता है।

दरअसल पिछले 3 साल से 80 हजार से अधिक शिक्षकों को समय मान वेतनमान देने पर निर्णय नहीं लिया गया है। पहले क्रमोन्नति की मांग को लेकर शिक्षक उग्र हुए थे। 3 साल इस पर मंथन होने के बाद बार-बार नोटशीट विभाग दर विभाग अनुशंसा के लिए घूमती रही। हालांकि अप्रैल 2022 में विभागों के अधिकारियों ने शिक्षकों को क्रमोन्नति न देकर समय मान वेतनमान देने का निर्णय लिया था।

Read More : Diwali Special: द्मश्री सुदर्शन पटनायक ने एक बार फिर अपनी कलाकृति लोगों का ध्यान किया आर्किषत

जिसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया। नोट शीट तैयार होने के बाद इसे वित्त विभाग की अनुशंसा के लिए भेज दिया गया है। हालांकि अब इस प्रस्ताव को सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा जाना है। बता दे कि मध्य प्रदेश में 286000 अध्यापक शिक्षक बने हैं। ऐसे में वर्ष 2006 में नियुक्त ऐसे शिक्षक, जो अपनी 12 साल की सेवा पूरी कर चुके हैं। उन्हें 2008 क्रमोन्नति या समय मान वेतनमान का लाभ देना है।

कर्मचारी लगातार क्रमोन्नति और समय मान वेतनमान की मांग करते नजर आ रहे हैं। शिक्षक में इसके लिए लगातार नाराजगी देखी जा रही है। 2018 से 2022 के बीच 4 वर्षों में नोटशीट सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों के हाथ पहुंची है पर विभाग के अधिकारी द्वारा प्रस्ताव में कुछ गलती के बाद इसे फिर से सुधार के लिए वापस भेजा गया था।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में वर्ष 2006 से कर्मचारियों को समयमान वेतनमान दिए जाने का प्रावधान है। अधिकारी लगातार क्रमोन्नति का प्रस्ताव दे रहे हैं, ऐसे में प्रस्ताव को बदलने के लिए कहा गया था। एक बार फिर से प्रस्ताव को संशोधित कर इसे वित्त विभाग की अनुशंसा के लिए भेजा गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही शिक्षकों को समय मान वेतनमान का लाभ उपलब्ध कराया जा सकते हैं।